Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Health Tips : डाइट में दलिया को शामिल कर पाएं ये 5 सेहत लाभ, जरूर जानें

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
अधिकतर लोग सोचते हैं, कि दलिया का सेवन बीमार होने पर ही किया जाता है। उन्हें लगता है, कि दलिया बीमारों का ही भोजन है। लेकिन हम आपको बता दे कि यदि आप भी यही सोचते हैं, तो आप बिलकुल गलता है। क्योंकि दलिया सिर्फ बीमार होने पर ही खाया जाएं ये जरूरी नहीं। आप इसे ऐसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। तो आइए जानते हैं दलिया के सेवन से क्या-क्या सेहत लाभ होते है।
 
1 दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं का सरलता से निराकरण करने में ये मददगार साबित होता है।
 
2 दलिया एक पौष्ट‍िक भोजन है जो पोषण की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। खास तौर से जब यह मिश्र‍ित अनाज से बना हो। अगर आप भारी भरकम या अधिक भोजन करने से बचते हैं, तो दलिया आपके लिए अनिवार्य तत्वों की पूर्ति करता है।
 
3 वजन कम करने वालों के लिए रात के खाने में सिर्फ दलिये का सेवन काफी फायदेमंद है। एक कटोरी पतला दलिया आपकी भूख भी मिटाएगा, पाचन भी दुरुस्त करेगा और फाइबर से भरपूर होने के कारण वजन कम करने में भी मददगार होगा।
 
4 डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया बेहद फायदेमंद होता है। यह मैंगनीज का एक बेहतरीन स्त्रोत है, जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होता है।
 
5 फैट फ्री या अत्यधिक कैलोरी वाला दलिया आपके लिए ऊर्जा का एक बेहतरीन स्त्रोत है। यह किसी भी मसालेदार स्वादिष्ट खाने की अपेक्षा दुगुनी ऊर्जा प्रदान करता है, और कोलेस्ट्रॉल के जमाव को कम करने में मदद करता है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
नमक के पानी से नहाने से मिलते हैं सेहत और सौंदर्य लाभ, जानिए