आप नहीं जानते, हींग के यह 7 बेहतरीन फायदे

Webdunia
अपनी तीखी महक के लिए पहचाना जाने वाला हींग खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई व्यंजनों का असली स्वाद हींग के बगैर आ ही नहीं सकता। इसके साथ ही यह आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में भी बेहद मददगार साबित होता है। जानिए स्वास्थ्य के लिए हींग के यह 7 फायदे - 
 
1 हींग का छौंक लगाकर बनाया गया खाना प्रतिदिन खाने से पेट संबंधी रोगों की संभावना कई गुना तक कम की जा सकती है। हाजमा खराब होने या पेट संबंधी अन्य विकार होने पर इसके चूर्ण का सेवन लाभदायक होगा। छाछ के साथ इसका सेवन गैस होने पर लाभ देगा।

हिचकी आना अगर बंद न हो तो हींग खाना फायदेमंद होगा। इसके अलावा अधिक डकार आना या उल्टी आने जैसी समस्या होने पर केले के गूदे में एक चुटकी हींग रखकर खा लें। यह जल्द ही फायदा पहुंचाएगा।
 
3 याददाश्त कमजोर होने पर 10 ग्राम भुनी हुई हींग को काला नमक और 80 ग्राम बाय-बडंग के साथ पीसकर, प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में पानी के साथ लें। इससे याददाश्त बढ़ाने में सहायता मिलती है।

यदि आपको कम सुनाई देने लगा है तो हींग को बकरी के दूध के साथ घि‍सकर 2 बूंद की मात्रा में कान में डालें और रूई लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर कान साफ कर लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करते रहने से ठीक से सुनाई देने लगेगा।
 
5 अगर आपके पैर और एड़ि‍यां फट रहे हैं, तो नीम के तेल में हींग मिलाकर फटी हुई एड़ि‍यों में लगाने से आराम मिलेगा। कुछ ही दिनों में एड़ि‍यों का फटना बंद हो जाएगा।

6  दाद या त्वचा संबंधी रोग होने की स्थि‍ति में हींग को पानी में घोलकर संबंधि‍त स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में त्वचा संबंधी समस्या से राहत मिलेगी।
 
7 सीने में बलगम या कफ जम जाने पर हींग का लोशन बनाकर लगाने से फयदा होगा। इसके लिए पानी में हींग को घोलकर लेप बनाएं और इसे सीने पर लगाएं। कफ खांसी के माध्यम से बाहर आ जाएगा।

जो लोग अकेले रहने का दम रखते हैं, ये 9 गुण केवल उन्हीं में हो सकते हैं

कब्ज का अचूक इलाज हैं यह 10 घरेलू उपाय

CoronaVirus Essay : कोरोनावायरस पर बच्चों के लिए निबंध

गरुड़ पुराण की बस 1 बात ध्यान में रख ली तो धन बरसेगा, सौभाग्य चमकेगा

कैसे पहचानें कि दैवीय शक्ति आपकी मदद कर रही है, जानिए 11 संकेत

ये 4 चीजें हमारे लिए अमृत परंतु दूसरों के लिए जहर

सुबह उठते ही कर लें ये 5 काम, दिनभर रहेंगे फ्रेश...

पसीने की दुर्गंध से हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो

वेडिंग फुटवियर खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल, जानिए टिप्स

हाथ से खाना खाने से मिलते हैं कई सेहत लाभ, जरूर जानिए

Fashion Tips : करवाचौथ पर कांच की जगह इन चूड़ियों को करें ट्राई, जरूर जानें

अब्राहम लिंकन के जीवन के 3 रोचक किस्से

विजयादशमी 2020 : दशहरे पर राशि के अनुसार जपें श्रीराम का नाम

एक्सरसाइज के दौरान भूलकर भी इन 5 बातों को इग्‍नोर न करें

इन 8 चीजों को रातभर भिगोकर खाएं, कई बीमारियों से रहेंगे दूर