Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

सुबह के नाश्ते में शामिल होने चाहिए ये 5 पोषक तत्व, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

फाइबर से लेकर विटामिन्स तक, इन पोषक तत्वों को नाश्ते में करें शामिल

हमें फॉलो करें Healthy Breakfast Nutrition

WD Feature Desk

Healthy Breakfast Nutrition
  • नाश्ते में प्रोटीन शामिल करें जिससे शरीर को एनर्जी मिलेगी।
  • फाइबर होने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।
  • एंटीऑक्सीडेंट विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।
Healthy Breakfast Nutrition: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, और एक पौष्टिक नाश्ता पूरे दिन के लिए ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है। एक संतुलित नाश्ते में प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व शामिल होने चाहिए। यहां पांच पौष्टिक तत्व दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए...ALSO READ: छाछ में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे
 
1. प्रोटीन:
प्रोटीन तृप्ति और ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह शरीर के ऊतकों की मरम्मत और निर्माण में भी मदद करता है। अच्छे प्रोटीन स्रोतों में अंडे, दही, दूध, नट्स और बीज शामिल हैं।
 
2. फाइबर:
फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है। अच्छे फाइबर स्रोतों में साबुत अनाज, फल और सब्जियां शामिल हैं।
 
3. स्वस्थ वसा:
स्वस्थ वसा ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत हैं और हार्मोन उत्पादन और मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करते हैं। अच्छे स्वस्थ वसा स्रोतों में एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल शामिल हैं।
 
4. विटामिन:
विटामिन शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक हैं, जैसे ऊर्जा उत्पादन, प्रतिरक्षा कार्य और हड्डियों का स्वास्थ्य। अच्छे विटामिन स्रोतों में फल, सब्जियां और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।
webdunia
5. एंटीऑक्सीडेंट:
नाश्ते को स्वस्थ बनाने के लिए उसमें एंटीऑक्सीडेंट का होना बहुत जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर के विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं और साथ ही बाहरी संक्रमण से लड़ने में भी सहायक होते हैं। इनका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
 
पौष्टिक नाश्ता बनाने के लिए सुझाव:
एक पौष्टिक नाश्ता बनाने के लिए, इन पांच पौष्टिक तत्वों को शामिल करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें:
  • अंडे: प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत।
  • दही: प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत।
  • दलिया: फाइबर का एक अच्छा स्रोत।
  • फल: विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत।
  • नट्स: स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत।
  • ग्रीन टी: ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जैसे कि एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG)।
एक पौष्टिक नाश्ता पूरे दिन के लिए ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है। प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन और फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पौष्टिक तत्वों को शामिल करके, आप एक ऐसा नाश्ता बना सकते हैं जो आपको तृप्त रखेगा, आपकी एकाग्रता में सुधार करेगा और आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा।
 
अपने नाश्ते में इन पौष्टिक तत्वों को शामिल करके, आप दिन की शुरुआत सही तरीके से कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक ठोस आधार बना सकते हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ALSO READ: दाल का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरियन ग्लास स्किन के लिए क्या लहसुन खाना फायदेमंद है? जानें ग्लास स्किन की सचाई