Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

Summer Fruits: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखेंगे ये 10 फल

गर्मी के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए खाएं ये फल

हमें फॉलो करें Summer Fruits

WD Feature Desk

Summer Fruits
  • तरबूज 92% पानी से बना होता है।
  • खरबूजा में बीटा-कैरोटीन होता है।
  • अनानास में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।
Summer Fruits : गर्मी का मौसम आते ही शरीर को ठंडा रखने की चुनौती बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ ऐसे फल हैं जिनका सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है। ये फल न केवल शरीर को हाइड्रेट करते हैं, बल्कि उनमें मौजूद पोषक तत्व भी शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ALSO READ: छाछ में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे
 
1. तरबूज:
तरबूज 92% पानी से बना होता है, जो इसे गर्मी से राहत पाने के लिए एक आदर्श फल बनाता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। तरबूज में एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन भी होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
 
2. खरबूजा:
खरबूजा भी पानी से भरपूर होता है, जिसमें लगभग 90% पानी होता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। खरबूजा में बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
 
3. अनानास:
अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन में मदद करता है और सूजन को कम करता है। इसमें विटामिन सी और मैंगनीज भी प्रचुर मात्रा में होता है। अनानास में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
 
4. आम:
आम विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। आम का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 
5. पपीता:
पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन में मदद करता है और सूजन को कम करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। पपीता में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
webdunia
6. कीवी:
कीवी विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। कीवी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 
7. स्ट्रॉबेरी:
स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, मैंगनीज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को हृदय रोग और कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 
8. ब्लूबेरी:
ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसमें विटामिन सी और मैंगनीज भी प्रचुर मात्रा में होता है। ब्लूबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 
9. रास्पबेरी:
रास्पबेरी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। रास्पबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 
10. ब्लैकबेरी:
ब्लैकबेरी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ब्लैकबेरी का सेवन शरीर को ठंडा रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
 
इन फलों के अलावा, गर्मी से राहत पाने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ जैसे तरल पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। ये तरल पदार्थ शरीर को हाइड्रेट रखने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
 
गर्मी के मौसम में इन फलों का सेवन शरीर को ठंडा रखने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। ये फल न केवल शरीर को हाइड्रेट करते हैं, बल्कि उनमें मौजूद पोषक तत्व भी शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

डायबिटीज के हैं मरीज और रात को लगती है भूक? तो ऐसे करें नाईट क्रेविंग को कंट्रोल