ऑस्कर और भारतीय सिनेमा

Webdunia
PR
ऑस्कर अवॉर्ड को लेकर भारतीय फिल्मकारों और दर्शकों में जरूरत से ज्यादा उत्सुकता हर वर्ष देखी जाती है, लेकिन ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजी गई फिल्मों के कथानक पर कभी ध्यान देने की जरूरत हमने नहीं समझी।

ऑस्कर में उन फिल्मों को अवॉर्ड दिया जाता रहा है, जिसमें यूनिवर्सल अपील होती है। जिनके कथानक कभी आउटडेटेट नहीं होते। यूँ तो भारत से हर वर्ष ऑस्कर के लिए फिल्में भेजी जाती हैं, लेकिन बात करते हैं उन फिल्मों की, जो अंतिम दौर तक पहुँचीं। भारत की ओर से सबसे पहले मेहबूब खान की फिल्म 'मदर इण्डिया' (1957) विदेशी भाषा की अंतिम पाँच फिल्मों में नामांकित हुई थी।

हॉलीवुड के शोमैन फिल्मकार सिसिल बी. डिमिल ने मदर इण्डिया देखने के बाद उसे ऑस्कर में भेजने की सलाह मेहबूब को दी थी। मदर इण्डिया का दो घंटे का संस्करण भी भेजा गया था मगर मदर इण्डिया आखिरी दौड़ में इसलिए पिछड़ गई कि इसका कथानक जूरी को बेतुका लगा।

जब साहूकार फिल्म की नायिका को परवरिश करने का ऑफर देता है, तो वह ठुकरा देती है। पश्चिमी नजरिए से उसे साहूकार की बात मान लेना चाहिए थी। भारतीय संस्कृति एवं जीवन मूल्यों की दृष्टि से वह अपनी जगह पर सही थी क्योंकि उसका पति लापता था। उसे विश्वासभरा इंतजार था कि एक न एक दिन उसका पति लौटेगा जरूर। हमारे देश में पतिव्रता को सर्वोच्च स्थान दिया जाता है इसलिए ऑस्कर नहीं मिला।

दूसरी बार मीरा नायर की फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ ऑस्कर की दौड़ में शामिल हुई थी। स्ट्रीट चिल्ड्रन्स पर आधारित यह फिल्म किसी भी विदेशी फिल्म से कमजोर नहीं थी। इसके बावजूद जूरी ने इसे अवॉर्ड के योग्य नहीं समझा।

तीसरी बार आमिर खान की ‘लगान’ को लेकर तो इतना जबरदस्त माहौल बना कि लगा कि हर हाल में इसे ऑस्कर मिलकर रहेगा। आमिर खान अपनी टीम के साथ अमेरिका में हफ्तों डेरा डालकर पड़ रहे। एक-एक जूरी की खोज कर उसे ‘लगान’ दिखाई गई। करोड़ों रुपया पानी की तरह प्रचार-प्रसार पर बहाया गया। संभवत: लगान को इसलिए ऑस्कर के योग्य नहीं माना गया कि इसमें गोरे (अँग्रेज) लोगों की हार थी और काले (भारतीय) लोगों की जीत थी।

रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गाँधी’ को कई अवॉर्ड मिले थे, लेकिन इसमें भारतीयों का योगदान ज्यादा नहीं था। ये आश्चर्य की बात है कि राष्ट्रपिता गाँधी पर कोई भारतीय फिल्मकार ने फिल्म बनाने की हिम्मत नहीं जुटाई, लेकिन एक विदेशी ने यह कर दिखाया।

‘गाँधी' में कास्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए भानु अथैया को ऑस्कर मिला है। इसके अलावा 1992 में विश्व सिनेमा में अभूतपूर्व योगदान के लिए सत्यजीत रे को मानद ऑस्कर अवॉर्ड से अलंकृत किया गया था।

वर्ष 2009 भारत के लिए खुशियां लेकर आया। ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का निर्माण यूं तो विदेशियों ने किया था, लेकिन इसकी ज्यादातर शूटिंग भारत में हुई। भारत के कुछ लोग इस फिल्म से जुड़े हुए थे। संगीतकार एआर रहमान और गीतकार गुलजार को ‘जय हो’ गाने के लिए बेस्य ओरिजनल सांग और बेस्ट ओरिजनल स्कोर के लिए ऑस्कर मिला। वहीं इसी फिल्म के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग का अवॉर्ड रेसुल पूकुट्टी जीतने में कामयाब रहें।

Show comments

Paurashpur Season 3 : विषकन्या के रूप में लौटीं शर्लिन चोपड़ा, सिंहासन की लड़ाई हुई और घातक

नताशा स्टेनकोविक-हार्दिक पांड्या के रिश्ते में आई दरार! एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम से हटाया पति का सरनेम

The Legend of Hanuman Seaseon 4 का ट्रेलर रिलीज, इस दिन डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगी स्ट्रीम

कौन थीं लैला खान, जिन्हें 14 साल बाद मिला इंसाफ

Cannes 2024 में भारत ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, फिल्म Sunflowers Were The First Ones To Know ने जीता अवॉर्ड

लहंगा-चोली पहन ईशा गुप्ता ने लगाया बोल्डनेस का तड़का, तस्वीरें वायरल

Shehnaaz Gill ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, टॉपलेस होकर फ्लॉन्ट किया क्लीवेज

47 की उम्र में भी बेहद बोल्ड हैं चित्रांगदा सिंह, देखिए एक्ट्रेस का मदहोश करने वाला अंदाज

ऑफ शोल्डर गाउन में दिशा पाटनी ने दिखाई बोल्ड अदाएं, तस्वीरें वायरल

जाह्नवी कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का तापमान, गोल्डन गाउन में शेयर की बोल्ड तस्वीरें