मक्का दी रोटी और सरसों दा साग, सुगंध से ही ललचाएगा जी, मन कहेगा वाह! क्या स्वाद है...

ठंड भरे मौसम में अगर गरमा-गरम मक्की की रोटी और सरसों का साग और साथ में कटा प्याज और नीबू मिल जाए तो फिर क्या कहनें, क्या आप भी कुछ ऐसी ही ख्वाहिश रखते हैं तो ट्राय करें ये खास रेसिपी...

 
मक्का रोटी की सामग्री : 500 ग्राम मक्का आटा, 1 कप चावल का मांड अथवा आवश्‍यकतानुसार गुनगुना पानी, एक चम्मच तेल (मोयन), घी अथवा मक्खन, नमक स्वादानुसार। 
 
सरसों साग की सामग्री : 250 ग्राम सरसों की भाजी, पालक 100 ग्राम, बथुआ 50 ग्राम, एक टुकड़ा अदरक, लहसुन चार कली, दो हरी मिर्च, मक्का आटा 1 बड़ा चम्मच, नमक स्वादानुसार, मक्खन एक बड़ा चम्मच। 
 
तड़के के लिए : देसी घी दो बड़े चम्मच, जीरा एक छोटा चम्मच, हींग चुटकी भर, बारीक कटा टमाटर एक, लाल मिर्च स्वादानुसार। 
 
विधि :
तीनों भाजी अच्छी तरह धोकर मोटा-मोटा काट लें। अब लहसुन, अदरक बारीक काट लें व कुकर में सारी चीजें डालकर पका लें। ठंडा होने पर मिक्सी में पीस लें। मक्का आटा में एक कप पानी मिलाकर भाजी के मिश्रण में मिक्स करके धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं और ऊपर से इसमें मक्खन मिला दें।
 
अब गरम घी में हींग-जीरा भूनकर टमाटर व लाल मिर्च डालें। तैयार छौंक को मक्के के साग में मिला दें। चावल के गरम मांड से मक्के का आटा गूंथ लें और रोटी बना लें। गरमा-गरम मक्का की रोटी पर अच्छा घी चुपड़ कर सरसों के साग के साथ सर्व करें। इसके साथ ही कटे प्याज और नींबू देना ना भूलें। एक ऐसा स्वाद जो खाओगे तो कहोगे, वाह क्या बात है! 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING