गाजा पट्टी में खूनखराबा जारी

Webdunia
गुरुवार, 24 जुलाई 2014 (00:29 IST)
गाजा-यरुशलम। इसराइल और हमास दोनों के पीछे न हटने के कारण बुधवार को भी गाजा में खूनखराबा होता रहा। करीब एक पखवाड़े से चल रही इस लड़ाई ने अभी तक 680 से ज्यादा फलस्तीनियों और 31 इसराइली नागरिकों की जान ली है।

हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी का कहना है कि यरुशलम में संघर्ष विराम लागू कराने के संबंध में चल रही वार्ता में कुछ प्रगति हुई है। विमानों की सुरक्षा के संबंध में अमेरिकी चेतावनी के बावजूद केरी काहिरा से तेल अवीव पहुंचे और यरुशलम में संघर्ष विराम को लेकर गहन वार्ता की। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून से भी भेंट की।

अचानक टेल अवीव पहुंचे केरी ने कहा, हम निश्चित तौर पर कुछ कदम आगे बढ़े हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ किया जाना है। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने क्षेत्र के तूफानी दौरे पर इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भेंट की।

हमास के नियंत्रण वाले गाजा पट्टी से दागा गया रॉकेट आज इसराइल के तेल अवीव स्थित सबसे बड़े हवाई अड्डे बेन-गुरिओन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के पास गिरा। इस घटना के बाद सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अमेरिकी और यूरोपीय एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने इसराइल के लिए अपनी उड़ानों को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। इसराइल की अर्थव्यवस्था के लिए यह बहुत बड़ा धक्का है।

इस बीच इसराइल की सेना ने गाजा के इकलौते बिजली स्टेशन सहित अन्य हिस्सों में बमबारी जारी रखी। गाजा के निवासियों का कहना है कि इसराइल ने जिस बिजली स्टेशन को निशाना बनाया उससे गाजा की 50 प्रतिशत जनसंख्या को बिजली मिलती है। ‘अल जजीरा’ ने बिजली स्टेशन के अधिकारी के हवाले से कहा कि अब गाजा में सिर्फ 10 प्रतिशत लोगों को ही बिजली मिल सकेगी।

हमास ने कहा कि उसने इसराइली सेना को ले जा रहे एक काफिले पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड से हमला किया। हमास की सैन्य शाखा का दावा है कि हमले में तीन इसराइली सैनिक मारे गए। गाजा शहर की एक मस्जिद इसराइली हमले का शिकार बनी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 45 लोग घायल हो गए।

इसराइल की सेना का कहना है कि उसने रातभर में 187 जगहों को निशाना बनाया है। इनमें से ज्यादातर निशाने पूर्वी गाजा शहर में इसराइल सीमा के पास स्थित साहजाइया शहर पर किए गए।

दोनों ही पक्षों में से कोई भी पीछे हटने के संकेत नहीं दे रहा है, ऐसे में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 680 फलस्तीनी मारे गए हैं और 4,250 घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक इनमें से 70 से 80 प्रतिशत नागरिक हैं।

इस लड़ाई में अभी तक इसराइल के 29 सैनिकों सहित 31 इसराइली नागरिक मारे गए हैं। एक अन्य सैनिक अभी तक लापता है लेकिन इसराइल की सेना उसे भी मृत मानकर चल रही है।

संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) का कहना है कि 1,18,300 से ज्यादा फलस्तीनी विस्थापित होकर उनके शिविरों में शरण लिए हुए हैं। गाजा के 43 प्रतिशत क्षेत्र में या तो खाली करने की चेतावनी जारी कर दी गई है या फिर उसे वर्जित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि ताजा घटनाओं में इसराइली टैंक हमले से दक्षिण गाजा में दो बच्चों सहित पांच लोग मारे गए हैं। गाजा पट्टी से दागे गए मोर्टार की चपेट में आकर दक्षिण इस्राइल में एक विदेशी कामगार की मौत हो गई।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के निर्देश पर विदेश मंत्री जॉन केरी ने कल काहिरा में मिस्र और अरब लीग के अधिकारियों के साथ बातचीत की ताकि तुरंत संघर्ष विराम लागू कराया जा सके। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने भी 16 दिन से चल रही हिंसा को बंद करके समझौता कराने की कोशिश के तहत अपील की।

उन्होंने कहा, हम जितनी जल्दी संभव हो संघर्ष विराम लागू कराने के लिए अपनी पूरी ताकत के साथ जुट गए हैं, लेकिन हमें अभी भी कुछ काम करना बाकी है। सुबह नेतन्याहू से बातचीत के बाद बान ने कहा, हमारे पास इंतजार करने और गंवाने के लिए ज्यादा वक्त नहीं है। जिनिवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख नवी पिल्लै ने कहा कि गाजा पट्टी में इसराइली सेना की कार्रवाई युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकती है। उन्होंने हमास की ओर से बिना सोचे-समझे किए जा रहे हमलों की भी निंदा की।

गाजा पर इसराइल के हमले के संबंध में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की आपातकालीन बैठक पर पिल्लै ने कहा, इस बात की प्रबल संभावनाएं हैं कि अंतरराष्ट्रीय कानूनों का कुछ इस तरह से उल्लंघन हुआ है कि वह युद्ध अपराध की श्रेणी में आएं। ‘वाईनेट’ की खबर के अनुसार, नेतान्याहू ने अमेरिकी वाणिज्यिक उड़ानों को दोबारा शुरू करने के लिए केरी की मदद मांगी। गाजा से हो रहे रॉकेट हमलों के कारण उन्हें रद्द कर दिया गया है।

अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने इसराइल के बेन-गुरिओन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास फलस्तीनी रॉकेट गिरने के बाद सभी अमेरिकी विमानन कंपनियों से कहा था कि वे 24 घंटे के लिए इसराइल जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दें। आज की लड़ाई गाजा सिटी के पूर्व में स्थित तुफाह में चल रही है। (भाषा)

Show comments

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान

PM मोदी बोले- सामाजिक और धार्मिक संगठनों को धमका रहीं ममता बनर्जी, TMC लांघ रही शालीनता की हदें

टूरिस्टों पर हमले से चिंता में कश्मीरी, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

Lok Sabha Election 2024 : 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की किस्मत का होगा फैसला

10 लाख रिश्वत लेते पकड़ाया CBI निरीक्षक, नर्सिंग कॉलेज घोटाले की कर रहा था जांच

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान