लापता विमान : रोबोटिक पनडुब्बी का 7वां मिशन

Webdunia
शनिवार, 19 अप्रैल 2014 (16:48 IST)
FILE
पर्थ। लापता मलेशियाई विमान की तलाश में लगाई गई एक छोटी रोबोटिक पनडुब्बी ने हिन्द महासागर में अपनी अभूतपूर्व गहराई में पहुंचकर शनिवार को अपना 7वां अभियान शुरू कर दिया। बहरहाल, विमान के मलबे का कोई अता-पता नहीं है।

अमेरिकी नौसेना की ‘साइड-स्कैन सोनार’युक्त पनडुब्बी ‘ब्लूफिन-21’ दक्षिण हिन्द महासागर के उस इलाके में तलाश का काम कर रही है, जहां से 4 ध्वनि सिग्नल मिले थे। अधिकारी इन संकेतों के आधार पर यह मानकर चल रहे हैं कि मलेशियाई एयरलाइंस के लापता विमान एमएच-370 का ब्लैक बॉक्स इस जगह पर हो सकता है।

पर्थ स्थित ज्वॉइंट एजेंसी कॉर्डिनेशन सेंटर (जेएसीसी) ने विमान बोइंग 777-200 की तलाश के 42वें दिन एक बयान में कहा कि ब्लूफिन-21 एयूवी का 7वां अभियान शुरू हो गया है। बयान में कहा गया है ब्लूफिन-21 एयूवी ने पानी के नीचे तलाश क्षेत्र में रातभर में अपना 6ठा अभियान पूरा कर लिया है।

उसने कहा कि ब्लूफिन-21 ने अभी तक करीब 133 वर्ग किलोमीटर इलाके में तलाश कर ली है। 6ठे अभियान से मिले डेटा के विश्लेषण से कोई उपयोगी जानकारी नहीं मिली है।

बयान में कहा गया है कि 6ठे अभियान से मिले डेटा का अभी विश्लेषण किया जा रहा है। अभी तक ऐसे कोई संपर्क नहीं मिल सके हैं, जो हम तलाश रहे हैं। लापता मलेशिया एयरलाइंस एमएच-370 विमान की शनिवार की तलाश में 11 सैन्य विमान और 12 पोत मदद करेंगे।

बयान में कहा गया है कि शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई नौवहन सुरक्षा प्राधिकरण ने 3 क्षेत्रों में तकरीबन 50,200 वर्ग किलोमीटर के इलाके की दृश्य खोज (विजुअल सर्च) करने की योजना बनाई है।

तलाशकर्ता लघु-पनडुब्बी की सामान्य गहराई क्षमता 4,500 मीटर से भी अंदर जाकर 4,695 मीटर की रिकॉर्ड गहराई तलाश कर चुके हैं।

कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा विमान 8 मार्च को रहस्यमयी तरीके से लापता हो गया था। इस विमान में 5 भारतीय नागरिकों सहित 239 लोग सवार थे। (भाषा)

Show comments

एमवीए को लोकसभा चुनाव में मिली जीत अंत नहीं, शुरुआत है : उद्धव ठाकरे

Melodi : मेलोनी के वायरल वीडियो पर आया PM मोदी का रिएक्शन, अब बनी मेलोडी टीम

Multiple Sim होने पर लगेगा चार्ज, ऐसे दावों पर क्या बोला TRAI

अभिषेक बनर्जी ने साधा BJP पर निशाना, कहा- चुनाव ने अहंकार मिट्टी में मिला दिया

3 साल में 47% भारतीयों से हो चुकी है वित्तीय धोखाधड़ी, सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रायसेन में शराब फैक्टरी में बालश्रम का खुलासा होने पर नाराज CM मोहन यादव, जिला आबकारी अधिकारी सहित 3 आबकारी उपनिरीक्षक सस्पेंड

चलती कार पर बाइक सवारों ने की गोलीबारी, घटना से मची अफरातफरी

उज्जैन में CM ने कान्ह डायवर्शन क्लोज डॉट परियोजना की रखी आधारशिला

MP : मंडला में फ्रिज में मिला गोमांस, 11 आरोपियों के घर किए ध्वस्त, 1 गिरफ्तार, 10 की तलाश

दिल्ली हाईकोर्ट से रजत शर्मा को बड़ी राहत, कांग्रेस को सभी झूठे वीडियो हटाने का दिया आदेश