Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पहली बार ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक सेे मिले पीएम मोदी (Live Updates)

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 15 नवंबर 2022 (13:00 IST)
बाली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली में मंगलवार को जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता शामिल होंगे। पल-पल की जानकारी... 
-बाली में सुनक के साथ पीएम मोदी की पहली मुलाकात
-भारतीय मूल के सुनक ने हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है। 
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के पीएम मार्क रूट के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा, बहुपक्षीय शिखर सम्मेलन वैश्विक नेताओं के लिए विविध मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान करने के अद्भुत अवसर है। 
-G-20 सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, आज विश्व को जी-20 से अधिक अपेक्षाएं हैं। हमारे समूह की प्रासंगिकता बढ़ गई है। 
-नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति श्रंखलाएं चरमरा गई हैं, पूरी दुनिया में आवश्यक वस्तुओं का संकट है 
-उन्होंने कहा कि यूक्रेन में यूद्ध विराम का रास्ता खोजना होगा।
-प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन का जिक्र करते हुए वैश्विक स्तर पर चुनौतीपूर्ण वातावरण के बीच जी20 के नेतृत्व के लिए इंडोनेशिया की तारीफ की।
-हर देश के गरीब नागरिकों के लिए चुनौतियां अधिक हैं। उनके लिए रोजमर्रा की जिंदगी पहले से ही एक संघर्ष थी।
-कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी हमारे कंधों पर है।
-हमें यह स्वीकार करने में संकोच नहीं करना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संस्थान वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में असफल रहे हैं।
webdunia
-G-20 समिट से पहले पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति बाइडन से मुलाकात। दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बात हुई।
-शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी शामिल होंगे।
-मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर इसमें भाग लेने वाले कई अन्य देशों के नेताओं से मिलेंगे और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे।
-अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी और जिंनपिंग के बीच अलग से बैठक होगी या नहीं। यदि मोदी और जिनपिंग की मुलाकात होती है, तो जून 2020 में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा संघर्ष के बाद से दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की बातचीत होगी।
-बाली पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया।
-सोमवार को जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी ‘मजबूत प्रतिबद्धता’ को भी रेखांकित करेंगे।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह बाली में जी20 समूह के नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक वृद्धि में नयी जान फूंकने, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसी चुनौतियों और स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन से जुड़े मुद्दों के समाधान पर व्यापक चर्चा करेंगे।
-मोदी ने बाली रवाना होने से पहले कहा कि बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक आर्थिक वृद्धि, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर जी20 देशों के नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'लाइगर' के फ्लॉप होने बाद भी फीकी नहीं पड़ी विजय देवरकोंडा की चमक