भूकंप-सुनामी ने इंडोनेशिया में मचाई तबाही, 1203 लोगों की मौत, सैकड़ों जख्मी, मलबे में फंसे कई लोग

सोमवार, 1 अक्टूबर 2018 (09:44 IST)
जकार्ता। इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को आए ताकतवर भूकंप और इससे पैदा हुई सुनामी की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1203 हो गई है। सैकड़ों लोग जख्‍मी हुए हैं, अभी भी बहुत से लोग लापता हैं, जिनमें से कई मलबे में दबे हो सकते हैं।


आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों की संख्या दो हजार तक हो सकती है। अब तक ज्यादातर मौतें पालू शहर में दर्ज की गईं। अधिकारियों का कहना है कि सैकड़ों लोग जख्‍मी हुए हैं, अभी भी बहुत से लोग लापता हैं, जिनमें से कई मलबे में दबे हो सकते हैं।

सुलावेसी द्वीप का प्रमुख शहर पालू और भूकंप के केंद्र के पास स्थित डोंगाला शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है। प्रभावित लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए इंडोनेशिया की सेना को उतारा गया है। इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति यूसुफ काला का कहना है कि अभी भूकंप के केंद्र बिंदु के पास स्थित शहर डोंगाला से हुए नुकसान का पूरा ब्यौरा नहीं मिला है।

यहां मरने वालों की तादाद हजारों में हो सकती हैं। डोंगाला में करीब तीन लाख लोग रहते हैं। बचावकर्मी अभी तक पालू शहर तक ही पहुंच पाए हैं। डोंगाला के कई दूरस्थ इलाकों तक पहुंचने में अभी कामयाबी नहीं मिली है।

सरकार की आपात सेवा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नूगोरो का कहना है कि कई जगह सुनामी की लहरें 20 फुट तक ऊंची थीं और लोगों ने इससे अधिक ऊंचाई के पेड़ों पर चढ़कर अपनी जान बचाई है। सुलावेसी द्वीप के मुख्य शहर पालू में हजारों लोग आपात केंद्रों में रह रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING