फेसबुक ने अमेरिका में चुनाव को प्रभावित करने वाले कुछ और अकाउंट किए बंद

बुधवार, 14 नवंबर 2018 (13:27 IST)
सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि उसने अमेरिका के मध्यावधि चुनाव को प्रभावित करने के मकसद से बनाए गए कुछ और अकाउंट को बंद कर दिया है। साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट ने कहा कि वह इनका रूस के साथ किसी तरह का संबंध होने का पता लगाने की कोशिश कर रही है।


फेसबुक की साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानियल ग्लीचर ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक पोस्ट में कहा, जांच जारी रखते हुए हमने कुछ अतिरिक्त फेसबुक एवं इंस्टाग्राम अकाउंट का पता लगाया और उन्हें बंद कर दिया।

अपराधियों की पहचान करने की चुनौती पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इंटरनेट रिसर्च एजेंसी से जुड़े होने का दावा करने वाली एक वेबसाइट ने उन इंस्टाग्राम अकाउंट की एक सूची प्रकाशित की है जो उसके द्वारा बनाए गए थे। आईआरए रूस की एक ट्रोल कंपनी है।

ग्लीचर के मुताबिक फेसबुक पहले से ही उनमें से ज्यादातर अकाउंट बंद कर चुका है और एक आंतरिक जांच के बाद शेष को भी ब्लॉक कर दिया गया। ग्लीचर ने कहा, अंतत: इन प्रयासों को आईआरए से जोड़कर देखा जा सकता है, लेकिन हम यह पूरी पुष्टि से कहने की स्थिति में नहीं हैं कि असल में मामला यही है या नहीं। मंगलवार को हटाए गए फेसबुक अकाउंट की संख्या 36 और इंस्टाग्राम अकाउंट की संख्या 99 हो गई थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING