Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हेलो, आपके यहां बच्‍चा कब हो रहा है, चीन में सरकार नव-विवाहितों को कॉल कर क्‍यों पूछ रही ये सवाल?

हमें फॉलो करें China_flag
शुक्रवार, 28 अक्टूबर 2022 (13:56 IST)
भारत में जनसंख्‍या एक समस्‍या है। यहां सरकार यह मंथन करने में लगी है कि कैसे आबादी पर काबू पाया जाए। यहां कई ऐसी फायदेमंद सरकारी योजनाएं हैं, जो सिर्फ एक बच्‍चे वाले परिजनों के लिए हैं। लेकिन वहीं दूसरी तरफ चीन एक ऐसा देश है, जो इस वजह से परेशान है कि उसके देश की आबादी लगातार घट रही है।

जी हां, चीन अपने देश में घटती आबादी को लेकर फिक्रमंद है। लेकिन इस फिक्र की इंतेहा तो तब हो गई जब यह खबर वायरल हुई कि चीन में सरकारी अधिकारी नव विवाहितों को कॉल लगाकर खुशखबरी के बारे में पूछ रहे हैं।कैसा लगे जब किसी नवविवाहित जोडे के पास सरकारी अधिकारी का कॉल आए और वो उनसे ये पूछे कि और क्‍या ... आपके यहां बच्‍चा कब हो रहा है। बिल्‍कुल सही सुना आपने। चीन में सरकार के अधिकारी कुछ इसी तरह के कॉल कर के लोगों से उनके यहां संतान होने की खबर जानना चाहते हैं।

दरअसल, चीन के सरकारी अधिकारियों ने कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देश पर नवविवाहितों को फोन करना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक चीन में एक नवविवाहित महिला को स्थानीय अधिकारियों ने फोन कर पूछा, कि क्या वह गर्भवती है?

चीनी महिला ने अपने इस एक्‍सपिरिएंस को सोशल मीडिया में शेयर किया है। जिसके बाद चीन की यह खबर सब जगह वायरल हो रही है। जैसे ही महिला ने इस बारे में जानकारी दी, उसके बाद चीन की हजारों महिलाओं ने दावा किया है, कि उसके पास भी चीनी अधिकारियों की तरफ से फोन कॉल्‍स आ रहे हैं जिनमें उनसे पूछा जा रहा है कि आपके यहां बच्‍चा कब पैदा होगा।

इतना ही नहीं, दूसरी तरफ सरकार ऐसी पोस्‍ट डालने वालों के अकांउट खंगालकर उनकी पोस्‍ट भी हटा रही है। न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सोशल मीडिया पर लोगों ने जैसे ही अपने अनुभव शेयर किए, वैसे ही चीनी अधिकारियों ने उनकी पोस्ट को हटाना शुरू कर दिया। सबसे पहले इस बात का खुलासा करने वाली महिला के पोस्ट को भी हटाया जा चुका है।

सोशल मीडिया की पोस्‍ट से सामने आया कि नानजिंग शहर की रहने वाली एक महिला को स्वास्थ्य सेवा अधिकारियों की तरफ से फोन किया गया था और उससे पूछा गया था, कि वो कब मां बनने वाली है?
स्वास्थ्य अधिकारी ने महिला से कहा कि, सरकार चाहती है कि नवविवाहिता एक साल के भीतर गर्भवती हो जाए और उनका टारगेट हर तिमाही में एक फोन करना है। इतना ही नहीं, महिला को स्वास्थ्य अधिकारी हर तीन महीने में फोन कर उसके गर्भवती होने को लेकर जानकारी लेते रहेंगे।

एक अन्‍य व्यक्ति ने भी कुछ इसी तरह की बात सोशल मीडिया में बताई है। उसने लिखा, उसकी शादी पिछले साल हुई थी। इसके बाद से स्थानीय प्रशासन उसे दो बार कॉल कर चुका है। उन्‍होंने पूछा कि क्‍या वे शादीशुदा हैं, फिर उनका सवाल था कि क्‍या उसकी पत्नी गर्भवती हैं। फिर उन्‍होंने कहा कि आप अभी भी गर्भावस्था की तैयारी क्यों नहीं कर रहे हैं? बच्चा पैदा करने के लिए फौरन समय निकालें।

बता दें कि मई 2021 की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश चीन बना हुआ है। चीन की आबादी बढ़कर एक अरब 41 करोड़ हो गई है। हालांकि पिछले 10 साल में चीन की आबादी में सिर्फ 5.38 प्रतिशत का ही इजाफा हुआ है। चीन की नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिटिक्स ने आधिकारिक तौर पर चीन की नई आबादी को लेकर चिंताजनक आंकड़े जारी किए थे। समाचार एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, छठवें राष्ट्रीय जनगणना के मुताबिक चीन की आबादी बढ़कर भले ही एक अरब 41 करोड़ हो चुकी है, लेकिन 2010 की तुलना में चीन की आबादी में सिर्फ 5.38 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं, चीन में राष्ट्रीय जन्मदर में भारी कमी हो रही है। यही वजह है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले हफ्ते कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में घोषणा की थी, कि देश जन्म दर को बढ़ावा देने और देश की जनसंख्या में विकास के लिए अपनी रणनीति में सुधार करने के लिए नीति बनाएगा।
Written & Edited: By Navin Rangiyal

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, नोटों पर लक्ष्मी-गणेश के चित्र की मांग