Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हिजाब पर नहीं थमा बवाल, ईरानी राष्ट्रपति का अमेरिकी महिला पत्रकार को इंटरव्यू देने से इंकार

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 23 सितम्बर 2022 (09:25 IST)
न्यूयॉर्क। ईरान में हिजाब विवाद गहराता जा रहा है। अब इसे लेकर ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रायसी ने संयुक्त राज्य में एक महिला समाचार एंकर के साथ अपना इंटरव्यू ही रद्द कर दिया, क्योंकि उन्होंने निर्धारित बातचीत के लिए हेडस्कार्फ (हिजाब) पहनने से इंकार कर दिया था। न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में सीएनएन के क्रिस्टियन अमनपुर द्वारा यह इंटरव्यू होने वाला था, जो ईरानी मूल के हैं।
 
ब्रिटिश-ईरानी पत्रकार और टेलीविजन होस्ट अमनपुर ने अपने ट्वीट्स में खुलासा किया कि असल में क्या हुआ था? उन्होंने कहा कि हफ्तों की योजना और अनुवाद उपकरण, लाइट और कैमरे लगाने के 8 घंटे के बाद हम तैयार थे, लेकिन राष्ट्रपति रायसी की ओर से टीम को कोई संकेत नहीं मिला। यह अमेरिकी धरती पर रायसी का पहला इंटरव्यू माना जा रहा था। 
 
अमनपुर ने कहा कि इंटरव्यू शुरू होने के 40 मिनट बाद एक सहयोगी आया। उन्होंने कहा कि मुझे राष्ट्रपति ने हेडस्कार्फ पहनने का सुझाव दिया था, क्योंकि यह मुहर्रम और सफर के पवित्र महीने हैं। मैंने विनम्रता से मना कर दिया। हम न्यूयॉर्क में हैं, जहां हेडस्कार्फ के संबंध में कोई कानून या परंपरा नहीं है। मैंने बताया कि किसी भी पूर्व ईरानी राष्ट्रपति ने ईरान के बाहर उनका साक्षात्कार करते समय इसकी आवश्यकता नहीं जाहिर की थी।
 
मालूम हो कि राष्ट्रपति इब्राहीम रायसी द्वारा इंटरव्यू रद्द करने की बात तब सामने आई, जब ईरान में जबरन हिजाब की प्रथा के खिलाफ राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। ईरान में जनता का गुस्सा तब से भड़क गया, जब अधिकारियों ने 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत की घोषणा की जिसे पुलिस ने कथित तौर पर 'अनुचित' तरीके से हिजाब पहनने के लिए हिरासत में लिया था और हिरासत में उसकी मृत्यु हो गई थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Weather Update: आफत की बारिश, यूपी में 16 लोगों की मौत, दिल्ली में सड़कों पर भरा पानी