भारत अग्रणी फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप के लिए नया गंतव्य : मोदी

बुधवार, 14 नवंबर 2018 (22:23 IST)
सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल' में बुधवार को कहा कि भारत अग्रणी फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप के लिए नया गंतव्य है।
 
 
मोदी ने बुधवार को सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में कंपनियों का नवाचार बढ़ा है। फिनटेक और स्टार्टअप कंपनियां भारत को नए गंतव्य स्थल के रूप में लें। नए विश्व में तकनीक ही शक्ति है और यही प्रतिस्पर्धा को परिभाषित कर रही है। भारत का अनुभव है कि फिनटेक की शक्ति से कंपनियों, रोजगार और समृद्धि को प्रभावित कर रही है। भारत इस क्षेत्र की अपनी विशेषज्ञता को दुनिया के अन्य देशों के साथ साझा करेगा।
 
मोदी ने कहा कि भारत में फिनटेक और चौथी औद्योगिक क्रांति का उद्भव हो रहा है। हमारे युवा सभी के लिए इस तरह के एप बना रहे हैं जिनके जरिए पेपरलेस, कैशलेस, प्रेजेंसलेस लेन-देन संभव हो रहा है और यह लेन-देन पूरी तरह से सुरक्षित है।
 
मोदी ने कहा कि इंडिया स्टैक दुनिया का सबसे बड़ा एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग का समूह है जिसने दुनिया को विस्मित कर दिया है। उन्होंने देश की टैलेंट पूल, सहायक नीतियों, नई पहलों और निधि योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल करता है।
 
मोदी ने कहा कि इस तरह भारत का बड़ा बाजार फिनटेक उत्पादों को एक स्तर हासिल करने, जोखिम और खर्च कम करने तथा विश्व बाजार तक ले जाने के लायक बनाता है। इस क्षेत्र में भारत की अब तक सफलता फिनटेक के लिए 6 प्रमुख लाभों जैसे पहुंच, समावेशन, जुड़ाव, जीवन की सुगमता, अवसर और जवाबदेही को दर्शाती हैं, इसलिए मैं सभी फिनटेक और स्टार्टअप कंपनियों को कहता हूं कि भारत आपके लिए सर्वोत्तम गंतव्य है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में दूसरे देशों से सीखेगा भी और दुनिया के देशों के साथ अपना अनुभव भी साझा करेगा, क्योंकि जिस चीज से भारत आगे बढ़ रहा है, वह अन्य देशों के लिए भी बड़ी उम्मीद है। हम भारत के लिए जो स्वप्न देखते हैं, दुनिया के लिए भी वैसी ही कामना करते हैं।
 
मोदी ने सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री शानमुगरतनम के साथ टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म एपीआईएक्स (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस एक्सचेंज) का अनावरण किया जिसकी पुहंच दुनियाभर में बैंक खातों से वंचित करीब 2 अरब लोगों तक होगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING