प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार

गुरुवार, 15 नवंबर 2018 (09:39 IST)
सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद फैलाने के लिए परोक्ष रूप से पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों के तार किसी न किसी रूप में अंतत: एक स्त्रोत या उद्गम स्थल से जुड़ते हैं।


मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइकल रिचर्ड पेंस के साथ यहां बैठक में कहा कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के हाल में हुए चुनावों में मुंबई आतंकवादी हमले में शामिल लोगों का राजनीतिक प्रक्रिया की मुख्यधारा में आना सिर्फ भारत और अमेरिका ही नहीं है पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

विदेश सचिव विजय गोखले ने मोदी और अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइकल रिचर्ड पेंस के बीच यहां हुई बैठक के ब्‍योरे की जानकारी देते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच विभिन्न द्विपक्षीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर   बातचीत हुई। दोनों ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा की और इस संदर्भ में पेंस ने 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले की दसवीं बरसी का उल्लेख किया।

गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री ने पेंस को ध्यान दिलाया कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों के तार किसी न किसी रूप में अंतत: एक स्त्रोत या उद्गम स्थल से जुड़ते हैं। पाकिस्तान में हाल में हुए चुनावों में मुंबई आतंकवादी हमले में शामिल लोगों का राजनीतिक प्रक्रिया की मुख्यधारा में आना सिर्फ भारत और अमेरिका ही नहीं है पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने भारत और अमेरिका के बीच आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए चल रहे सहयोग की सराहना की। गोखले ने कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में व्यापार बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श किया। इसके अलावा हाल में भारत में आयोजित टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक के नतीजों पर भी बात हुई तथा दोनों ने इसकी सराहना की। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING