Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पाकिस्तान : IMF के दबाव में सरकार ने 30 रुपए प्रति लीटर महंगे किए पेट्रोल-डीजल के दाम

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 27 मई 2022 (01:04 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतों में 30 रुपए की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल 200 रुपए प्रति लीटर के दायरे में आता हुआ दिखाई दे रहा है।

वर्तमान समय में पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 179.86, डीजल 174.15, केरोसीन ऑइल 155.55 रुपए तक पहुंच चुकी है। वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा वस्तुओं पर सब्सिडी को समाप्त करने पर जोर देने के बाद पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की।

इमरान खान की चेतावनी : इससे पहले दिन में खान ने चेतावनी दी कि यदि ‘आयातित सरकार’ ने 6 दिनों की समय सीमा के भीतर आम चुनावों की घोषणा नहीं की तो वह ‘पूरे देश के साथ’ पाकिस्तान की राजधानी लौटेंगे। इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पलटवार करते हुए कहा कि उनकी धमकी का कोई असर नहीं होगा और चुनाव की तारीख संसद तय करेगी।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ गुरुवार को पुलिस ने आगजनी और तोड़फोड़ के दो अलग-अलग मामलों में वाद दर्ज किये। इन आरोपों को इस्लामाबाद में बुधवार रात 'आजादी' रैली के दौरान पीटीआई समर्थकों द्वारा कई जगहों पर आग लगाये जाने की घटनाओं से जोड़ा गया है।

पहले मामले में जिन्ना एवेन्यू पर आगजनी और तोड़फोड़ को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की गई है, जबकि शहर के एक्सप्रेस चौक इलाके में आगजनी और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने को लेकर दूसरी प्राथमिकी दर्ज की गई है।

दोनों प्राथमिकी पुलिस अधिकारियों की शिकायत पर दर्ज की गईं, लेकिन दूसरे मामले में स्पष्ट रूप से इमरान खान और पीटीआई के वरिष्ठ नेताओं असद उमर, इमरान इस्माइल, राजा खुर्रम नवाज, अली अमीन गंडापुर और अली नवाज अवान के नाम शामिल हैं।

अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन यदि खान ने घोषणा के अनुसार छह दिन बाद दूसरा विरोध प्रदर्शन शुरू किया तो सरकार कुछ नेताओं को पकड़ने के लिए इन मामलों का इस्तेमाल कर सकती है।(इनपुट भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राजस्थान के खेलमंत्री अशोक चांदना ने CM गहलोत से 'जलालत भरे मंत्री पद' से मांगी मुक्ति, पूनियां बोले- जहाज डूब रहा है...