Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भूकंप से अफगानिस्तान में तबाही, 950 की मौत, 600 से ज्यादा घायल

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 22 जून 2022 (11:44 IST)
काबुल। अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप में 950 लोगों की मौत हो गई जबकि 600 से ज्यादा घायल हुए हैं। खबर के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6 मापी गई है। भूकंप से इलाके में दहशत मच गई।
यह आपदा देश पर ऐसे समय में आई है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के देश को अपने नियंत्रण में लेने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से दूरी बना ली है। इस स्थिति के कारण 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में बचाव अभियान को अंजाम देना काफी जटिल होने की आशंका है।
 
तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, 'पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान तबाह हो गए। उन्होंने कहा कि हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें।'
 
पाकिस्तान भी दहला : पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में मंगलवार देर रात 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।
 
पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में खोस्त से 44 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में 50.8 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप देर रात स्थानीय समायानुसार 1 बजकर 54 मिनट पर आया।
 
पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी वजह से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दो दिन की तेजी के बाद आज सेंसेक्स 418.07 अंक टूटा, निफ्टी भी 15,507 पर