Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्वीडन ने बनाई 'स्मार्ट रोड', सड़क पर चलते-चलते चार्ज होंगे वाहन

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 25 जून 2022 (13:34 IST)
Photo - Twitter
स्टॉकहोम, स्वीडन। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में दुनिया बहुत आगे बढ़ चुकी है। आए दिन नए-नए आविष्कार होते हैं, जिनसे हमारा जीवन और अधिक आसान हो जाता है। ऐसा ही एक आविष्कार स्वीडन के वैज्ञानिकों ने किया है, जिससे बिजली से चलने वाले वाहनों को घंटों तक एक जगह पर खड़ा रखकर चार्ज करने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। स्वीडन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सड़क बनाई है, जिसपर चलते-चलते गाड़ियां चार्ज हो जाएंगी। 
 
इसे Electric Vehicle Charging Point कहा जा रहा है। बढ़ते ध्वनि और वायु प्रदुषण के चलते दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। भारत में कई राज्यों में सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट और सब्सिडी भी दे रही हैं। लेकिन, इलेक्ट्रिक वाहनों की बात जब भी आती है तब इनकी चार्जिंग को लेकर कई सवाल उठाए जाते हैं। इसी वजह से लंबा सफर तय करने वाले लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में कतराते हैं। लेकिन, स्वीडन के इस आविष्कार से आने वाले वर्षों में इस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 
 
ना कोई तार, ना कोई कनेक्शन:
वैज्ञानिकों के अनुसार स्वीडन की एक लैब में टीम ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए एक विशेष रोड को तैयार किया है, जिससे आपको अपना वाहन लेकर गुजरना होगा और वाहन की चार्जिंग होती जाएगी। इस इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट से आपको कोई तार नहीं जोड़ना होगा। 
 
आग लगने का खतरा होगा कम:
सुनने में यह असंभव लग सकता है लेकिन स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से करीब 200 किलोमीटर दूर गोटलैंड द्वीप पर इस सड़क को बनाया जा चुका है, जिसकी लंबाई 1.6 किलोमीटर के आस-पास है। देखने में यह सड़क आम सडकों की ही तरह दिखाई देती है। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का खतरा भी कम हो जाता है, क्योकि तार इस सड़क के नीचे जुड़े हुए होते हैं और दिखाई भी नहीं देते। फिलहाल, ये सड़क बड़े वाहनों जैसे कार और ट्रक आदि को चार्ज करने के लिए बनाई गई है। 
 
ट्रायल में मिले पॉजिटिव नतीजे:
लंबी यात्राओं के दौरान अचानक चार्जिंग खत्म हो जाने की समस्या से कई इलेक्ट्रिक वाहन चालक परेशान हैं। सभी के मन में यह सवाल रहता है कि एक बार चार्ज करने पर गाड़ी कितनी दूर तक जा पाएगी। लेकिन, अगर ऐसी रोड का प्रयोग सफल होता है तो इन सभी समस्याओं का कई हद तक समाधान हो सकता है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग पॉइंट सड़क का ट्रायल अभी जारी है, जिसके प्राथमिक नतीजे सकारात्मक हैं। आविष्कारकों का कहना है कि ट्रायल पूरा हो जाने के बाद हम अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे। 
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

महाराष्ट्र में सियासी संग्राम, बागी MLA तानाजी के दफ्तर पर शिवसैनिकों का हमला (Live Updates)