आतंकवाद को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को लगाई लताड़

गुरुवार, 20 सितम्बर 2018 (09:08 IST)
वाशिंगटन। ट्रम्प प्रशासन ने बुधवार को महत्वपूर्ण आतंक रोधी कदमों के लिए भारत की प्रशंसा की। अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकी समूह भारत में अपने हमले जारी रखे हुए है। एक रिपोर्ट में आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया। अमेरिका ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद रोकने पर सख्ती से कदम नहीं उठाया है।
 
अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ में कहा कि भारतीय नेतृत्व ने घरेलू स्तर पर आतंकी हमलों को रोकने और अमेरिका तथा समान विचारधारा वाले देशों के साथ मिलकर आतंक के षड्यंत्रकारियों को न्याय के कठघरे में लाने का संकल्प व्यक्त किया है।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत लगातार हमले झेलता रहा, पाकिस्तानी आतंकी संगठनों की ओर से और आदिवासी तथा माओवादियों की तरफ से भी। भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से होने वाले हमलों का जिम्मेदार ठहराया।
 
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत सरकार ने आईएसआईएस और अल-कायदा जैसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों से घरेलू खतरे की बारीकी से निगरानी की है। स्टेट डिपार्टमेंट ने आतंकवाद के खिलाफ महत्वपूर्ण कार्यों के लिए भारत की प्रशंसा की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के कुछ हिस्सों में 2017 में आतंकवाद से गंभीर रूप से प्रभावित हुए जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में माओवादियों के सक्रिय रहे हैं।
 
अमेरिका के विदेश विभाग ने साल 2017 के लिए आतंकवाद पर वार्षिक कंट्री रिपोर्ट में कहा कि हालांकि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अल-कायदा कमजोर पड़ा है लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में इसका क्षेत्रीय संगठन अल-कायदा क्षेत्र में अपनी गतिविधियां जारी रख रहा है।

इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा उपमहाद्वीप में अब भी क्षेत्रीय खतरा बने हुए हैं। पाकिस्तान ने 2017 में इन चिंताओं पर पर्याप्त रूप से ध्यान नहीं दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING