विश्व में सभी के लिए मानवाधिकारों को बढ़ावा देने की जरूरत : गुटेरेस

शुक्रवार, 21 सितम्बर 2018 (17:34 IST)
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को विश्व समुदाय से स्थायी शांति के नाम पर सभी के लिए मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए एक साथ मिलकर कार्य करने का आग्रह किया।
 
गुटेरेस ने 'अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस' के अवसर पर कहा कि विश्व में वास्तविक शांति तभी कायम की जा सकती है, जब सभी लोगों के मानवाधिकारों की रक्षा की जाए। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि दुनिया के लोग जब भूख, गरीबी और शोषण से मुक्त होकर समृद्धि हासिल करेंगे तभी विश्व शांति का परम लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।
 
इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस का विषय है- 'शांति का अधिकार : मानवाधिकारों के सार्वभौमिक घोषणापत्र के 70 वर्ष'। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक गुटेरेस ने अपने संदेश में कहा कि हमारे मार्गदर्शक के रूप में मानवाधिकारों के सार्वभौमिक घोषणापत्र के साथ हमें सतत विकास के लक्ष्यों की उपलब्धि को सुनिश्चित करना होगा।
 
गुटेरेस ने कहा कि मैं आपको बोलने के लिए प्रेरित करता हूं, लैंगिक समानता, समावेशी समाज और जलवायु परिवर्तन के लिए। अपने स्कूल, घर और कार्यस्थल में अपने हिस्से का काम पूरा करें। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING