Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चिनूक हेलीकॉप्टर में आई बड़ी खराबी, अमेरिका आर्मी ने 400 हेलीकॉप्टर्स को सेवा से रोका, जानिए क्यों टेंशन में है भारत

हमें फॉलो करें Chinook helicopter
बुधवार, 31 अगस्त 2022 (19:25 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी सेना ने इंजन में खराबी आने की घटनाओं के बाद एच -47 चिनूक हेलीकॉप्टरों के अपने बेड़े को रोक दिया है। ये हेलीकॉप्टर अमेरिकी सेना के सबसे प्रमुख हेलीकॉप्टर्स में से एक माना जाता रहा है, जिसमें वियतनाम युद्ध से लेकर मध्य पूर्व में युद्ध में अमेरिकी सेना का काफी साथ दिया है। लेकिन, अब यूएस आर्मी ने सेवा में तैनात 400 हेलीकॉप्टर्स को ग्राउंडेड कर दिया है। इससे भारत  की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि चिनूक हेलीकॉप्टर का भारत प्रमुख खरीदार रहा है। भारतीय वायुसेना ने कहा कि हमारे पास 15 चिनूक मौजूद हैं। सभी ऑपरेशन्स में हिस्सा लेते हैं। 
 
रिपोर्ट में खुलासा : अमेरिकी सेना ने 400 अच्छी तरह से सशस्त्र और काफी ज्यादा कीमत वाले करीब 400 चिनूक हेलीकॉप्टर को सेवा से बाहर कर दिया हैं। इंजन निर्माता कंपनी हनीवेल ने कुछ हेलीकॉप्टर्स की जांच करने के बाद अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इसके इंजन में कुछ खराबी है, जिसे पकड़ लिया गया है। इस कारण से ये हेलीकॉप्टर अपनी क्षमताओं पर काम नहीं कर पा रहे हैं।
webdunia
अमेरिकी सेना की प्रवक्ता सिंथिया स्मिथ ने कहा कि सेना ने ईंधन रिसाव के मूल कारण की पहचान की है, जिसके कारण एच -47 हेलीकॉप्टरों की एक अलग संख्या में इंजन में आग लग गई और इस मुद्दे को हल करने के लिए सुधारात्मक उपायों को लागू कर रही है।
 
उन्होंने एक बयान में कहा कि हालांकि, इंजन में आग लगने की घटनाओं में ना ही किसी की मौत हुई है और ना ही कोई घायल हुआ है, लेकिन सेना ने एच -47 बेड़े को अस्थायी रूप से सावधानी से बाहर कर दिया है, जब तक कि सुधारात्मक कार्रवाई पूरी नहीं हो जाती।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

MG Gloster: भारत में लॉन्च हुई ताकतवर SUV, यहां मिलेगी फीचर्स, कलर्स और कीमत के साथ पूरी डिटेल्स