शेन वॉटसन का घुटना खून से लथपथ था, जुटे थे चेन्नई को चैंपियन बनाने, हालत देख फैंस भी रो पड़े

मंगलवार, 14 मई 2019 (00:14 IST)
हैदराबाद। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच रविवार को खेले गए आईपीएल-12 के फाइनल में जो नजारा दर्शकों ने देखा, उसे देखकर वे रो पड़े। भले ही मुंबई ने 1 रन से चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता हो लेकिन जीत के मुहाने पर पहुंचाकर 80 रन पर रन आउट हो जाने वाले शेन वॉटसन की दिलेरी की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है। उनके घुटने से खून रिस रहा था लेकिन वे मैदान पर जमे रहे। यह बात उन्होंने किसी को नहीं बताई और बाद में उनके घुटने में 6 टांके लगे।
 
चेन्नई को जब आखिरी ओवर में जीत के लिए 3 गेंदों पर 5 रन चाहिए थे, तब वॉटसन दूसरा रन लेने के प्रयास में रनआउट हो गए। पूरा स्टेडियम सन्न रह गया। किसी को इसका इल्म नहीं था कि ऑस्ट्रेलिया का यह धाकड़ बल्लेबाज घुटने से रिस रहे खून की परवाह किए बगैर टीम को जीत दिलाने की कोशिश करता रहा।
 
जब वे मैदान से बाहर आए, तब उनका ट्राउजर का बहुत सारा हिस्सा खून से लाल हो चुका था। आईपीएल की साइट पर मौजूद तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कि वॉटसन के लेफ्ट पैर के घुटने से काफी खून बह रहा है। उनकी चोट का खुलासा हरभजन सिंह ने किया।
वॉटसन को तुरंत चिकित्सा मुहैया करवाई और उनके घुटने के हिस्से में 6 टांके लगे। उनके इस जज्बे ने वहां मौजूद हर शख्स कायल हो गया और उनकी दिलेरी ने सबका दिल जीत लिया। चेन्नई ने मुंबई को 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रनों पर ही रोक दिया था। मैच की अंतिम गेंद पर चेन्नई जीत से 2 रन दूर था, तभी मलिंगा ने शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट करके मुंबई को 1 रन से आईपीएल के 12वें संस्करण का चैंपियन बना डाला।
 
मैच भले ही मुंबई ने जीता हो लेकिन शेन वॉटसन ने सबके दिल पर राज कर लिया। वॉटसन ने 59 गेंदों पर 8 चौकों और 4 छक्के की मदद से 80 रन की यादगार पारी खेली। चेन्नई के 82 रन पर 4 विकेट धराशायी हो गए थे, ऐसे में वॉटसन ने मोर्चा संभाला।
वॉटसन ने फाइनल मैच के 16 और 18वें ओवर में 20-20 रन लेकर चेन्नई की उम्मीदों को जिंदा रखा था। 19वें ओवर में दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे ड्‍वेन ब्रावो 15 रन पर आउट हो चुके थे और चेन्नई को अंतिम 6 गेंदों में 9 रनों की दरकार थी।

चौथी गेंद पर शेन वॉटसन की हिम्मत जवाब दे गई और वे दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए। असल में घुटने पर लगी चोट के कारण वे रन पूरा नहीं कर सके थे और सही मायने में यहीं से पासा पलट गया। तस्वीर सौजन्य : आईपीएल 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख टी-20 मुंबई लीग में सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर की अग्निपरीक्षा