Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोलकाता के उमेश और रसेल ने मसल कर रख दिया पंजाब को

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 2 अप्रैल 2022 (00:16 IST)
उमेश यादव की उम्दा गेंदबाजी के बाद आंद्रे रसेल के तूफानी अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को यहां पंजाब किंग्स को छह विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

पंजाब किंग्स के 138 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने रसेल की 31 गेंद में आठ छक्कों और दो चौकों से नाबाद 70 रन की पारी और सैम बिलिंग्स (23 गेंद में नाबाद 24, एक चौका, एक छक्का) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 90 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 14.3 ओवर में चार विकेट पर 141 रन बनाकर आसान जीत हासिल की। कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी 26 रन बनाए।

यह बने मैच में रिकॉर्ड्स

उमेश यादव ने 23 रन देकर 4 विकेट निकाले जो उनके आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। इससे पहले उन्होंने साल 2013 में राजस्थान के खिलाफ इतने ही विकेट 24 रन देकर लिए थे। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 4000 आईपीएल रन पूरे किए। वहीं आंद्रे रसेल ने आईपीएल में 150 वां छक्का लगाया।
webdunia

कोलकाता के इन खिलाड़ियों का रहा जलवा

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे उमेश ने सही साबित करते हुए पहले ही ओवर में विरोधी टीम के कप्तान मंयक अग्रवाल (01) को पगबाधा कर दिया।लगातार विकेट गिरने से रन गति पर अंकुश लगा जिससे लियाम लिविंगस्टोन (19) दबाव में आ गए और उमेश की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आफ बाउंड्री पर साउथी को कैच दे बैठे।उमेश ने हरप्रीत बरार (14) को बोल्ड करके पंजाब की टीम की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ा। उन्होंने 14 रन बनाए।उमेश ने अगली गेंद पर राहुल चाहर (00) को भी स्लिप में राणा के हाथों कैच करा दिया।

आंद्रे रसेल का क्रीज पर आना रहा टर्निंग प्वाइंट

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने सातवें ओवर में 51 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए लेकिन इसके बाद रसेल ने अकेले दम पर मैच का रुख बदल दिया।रसेल ने बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत पर दो छक्कों के साथ रन गति में इजाफा किया। टीम ने 10 ओवर में चार विकेट पर 73 रन बनाए।

रसेल ने स्मिथ के ओवर में चौका और तीन छक्के जड़कर केकेआर का पलड़ा भारी किया और 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

केकेआर को अंतिम आठ ओवर में सिर्फ 29 रन की दरकार थी। रसेल ने अर्शदीप पर चौके के साथ सिर्फ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।रसेल ने लियाम लिविंगस्टोन पर लगातार दो छक्कों के साथ केकेआर को लक्ष्य तक पहुंचाया। इसके पहलेआंद्रे रसेल ने  कगीसो रबाड़ा का विकेट भी लिया था।
webdunia

इन खिलाड़ियों के कारण मैच गंवाना पड़ा पंजाब को

पिछले मैच में पंजाब के हीरो रहे ओडियन स्मिथ आज बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में फ्लॉप रहे। बल्लेबाजी में वह सिर्फ 12 गेंदो में 9 रन बना सके जबकि गेंदबाजी में उन्होंने अपनी टीम का खासा नुकसान किया। 2 ओवरों में ही उन्होंने 19 की इकॉनोमी से 39 रन लुटा दिए। हालांकि उन्होंने वैंकटेश का विकेट जरूर लिया लेकिन यह नाकाफी साबित हुआ।

ऐसा ही कुछ 12 करोड़ में खरीदे गए ऑलराउंडर लियाम लिंग्वस्टन के बारे में भी कहा जा सकता है। बल्लेबाजी में वह 16 गेंदो में सिर्फ 19 रन बना पाए जबकि गेंदबाजी में उन्हें सिर्फ 3 गेंदे मिली जिस पर उन्होंने 13 रन दिए।

बल्लेबाजी पर बरसे पंजाब के कप्तान

पंजाब किंग्स के कप्तान मयंक अग्रवाल ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ हार के लिए अपने बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया।

अग्रवाल ने मैच के बाद कहा, ‘‘हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। गेंद से शुरुआत में हमने अच्छी टक्कर दी लेकिन इसके बाद आंद्रे रसेल क्रीज पर उतरे और तूफानी बल्लेबाजी की। इसके लिए उसे श्रेय जाता है। हमने 50 रन के आसपास उनके चार विकेट चटका दिए थे लेकिन रसेल ने मैच हमारे से छीन लिया। हमारे लिए काफी सकारात्मक पक्ष रहे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह 170 के आसपास का स्कोर खड़ा करने वाला विकेट था। मुझे लगता है कि हमने अच्छी शुरुआत की लेकिन इसका फायदा नहीं उठा पाए, कुछ विकेट आसानी से गंवाए। हालांकि टूर्नामेंट की शुरुआत में इस तरह के मुकाबले से अधिक समस्या नहीं होती। ’’

श्रेयस ने की पंजाब की वापसी की सराहना

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा कि उन्होंने पंजाब किंग्स से इस तरह की वापसी की उम्मीद नहीं की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम स्तब्ध थे- हमने इस तरह की वापसी की उम्मीद नहीं की थी, विशेषकर पहले ही ओवर में विकेट गंवाने के बाद। लेकिन जब मैंने उन्हें अच्छी टाइमिंग के साथ रन बनाते हुए देखा तो सोचा कि मैं भी ऐसा कर सकता हूं।’’

श्रेयस ने कहा कि टीम के अनुभवी स्पिनरों ने उनका काम आसान कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘स्पिनरों ने मैदान पर मेरा काम आसान कर दिया। वे अपनी रणनीति के साथ उतरते हैं और टीम बैठक में वे पहले से ही अपनी योजनाएं तैयार रखते हैं। उन्हें पता है कि वे क्या कर रहे हैं।’’

मैन ऑफ द मैच आंद्रे रसेल की तारीफ करी श्रेयस ने

रसेल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘उसे इतनी असानी से बड़े शॉट खेलते हुए देखकर काफी राहत मिली। शानदार हिटिंग। उमेश के साथ मेरी बात हुई। उसे कहा कि उसकी उम्र बढ़ रही है लेकिन मैंने कहा कि वह और अधिक फिट और मजबूत हो रहा है। वह अभ्यास में कड़ी मेहनत कर रहा है। वह भूखा है और टीम को जिताना चाहता है। ’’

कोलकाता नाइट राइडर्स -3.5/5

पंजाब किंग्स- 1.5/5

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

RR और MI के दोनों कप्तानों को शामिल कर बनाइए तगड़ी Dream टीम जो दे भरपूर फायदा