Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

SRH SWOT Analysis : SRH ने वर्ल्ड कप के विजेता कप्तान कमिंस को थमाई कमान, क्या वे कर पाएंगे कमाल

लास्ट 3 सीज़न में Sunrisers Hyderabad रही निचले स्थानों पर, इस बार फैंस को नए कप्तान से है बहुत उम्मीद

हमें फॉलो करें SRH SWOT Analysis : SRH ने वर्ल्ड कप के विजेता कप्तान कमिंस को थमाई कमान, क्या वे कर पाएंगे कमाल

कृति शर्मा

, शुक्रवार, 15 मार्च 2024 (17:04 IST)
Sunrisers Hyderbad (SRH) SWOT Analysis : पिछले तीन वर्षों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद Sunrisers Hyderabad (SRH) मजबूत होकर वापसी करने और अपनी दूसरी IPL ट्रॉफी जीतने की पूरी कोशिश करेगी। उन्होंने 2008 से केवल एक ही ट्रॉफी जीती है और वह 2016 में डेविड वार्नर (David Warner) की कप्तानी के अंदर आई थी।

पिछले तीन वर्षों में वे अंक तालिका में निचले स्थानों पर पर रहे हैं। 2020 में उन्होंने प्लेऑफ़ में जगह बनाई लेकिन उसके बाद उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा। यह टीम हमेशा अपने कप्तान और कोच को जल्द बदलने के लिए भी जानी जाती है। इस साल उन्होंने अपनी टीम में बेहतरीन खिलाड़ियों को लाने के लिए अच्छा खासा पैसा खर्च किया है, उन्होंने World Test Championship 2023 और ODI World Cup 2023 विजेता कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को 20.5 करोड़ में खरीदा और उन्हें अपना कप्तान बनाया, उनके अलावा SRH ने 6 खिलाड़ियों को भी खरीदा जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक बल्लेबाज ट्रैविस हेड, श्रीलंकाई स्टार ऑल राउंडर वानिंदु हसरंगा और जयदेव उदाकत शामिल हैं।
 
आइए इस टीम के बारे में गहराई से बात करें और उनका मजबूत पक्ष, कमजोर पक्ष, अवसर और थ्रेट को जानें
 
 
मजबूत पक्ष
 
खतरनाक विदेशी बल्लेबाज 
SRH ने IPL Auction में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो ट्रेविस हेड को 6.80 में खरीदा है। इस बल्लेबाज को मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग पर उतरा जा सकता है। बीच में उनके पास साउथ अफ्रीका के ऐडन मारक्रम, हेनरिक क्लासेन और ग्लेन फिलिप्स भी हैं, ग्लेन गेंद से भी अच्छा योगदान देते हैं। 2023 Heinrich Klaasen के लिए बेहद शानदार रहा है उन्होंने 181 की औसत से 1482 रन बनाए हैं।

IPL 2023 की बात करें तो उन्होंने कुछ ऐसी पारियां खेली जो वाकई काबिले तारीफ थी। साल 2023 के आईपीएल में खेली गई 11 पारियों में क्लासेन ने 448 रन बनाए। उन्होंने यह रन करीब 49 की औसत और 177 की स्ट्राइक रेट के साथ बनाए जिसमे दो अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है। 
 
घातक तेज गेंदबाजी 
कप्तान पैट कमिंस को टीम में शामिल करने से, इस टीम का तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट काफी मजबूत हो गया है। इस डिपार्टमेंट में मार्को यानसन, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक भी शामिल हैं।  SRH के कई गेंदबाज 145 किमी प्रति घंटे से भी तेज गेंदबाजी करने में सक्षम हैं जिससे सामने वाली टीम के बल्लेबाजों को बेहद खतरा महसूस होने वाला है। 
 
स्पिनर 
स्पिनर रशीद खान के जाने के बाद इस टीम को एक विशेषज्ञ स्पिनर की काफी कमी खल रही थी लेकिन श्रीलंका के वनिंदू हसारंगा (Wanindu Hasaranga) को खरीदने के बाद उनकी यह फ़िक्र दूर हो गई है।  
 
 
कमजोर पक्ष 
 
विदेशी खिलाड़ियों की भरमार
एक टीम में केवल 4 विदेशी खिलाड़ी रखे जा सकते हैं लेकिन इस टीम ने भर भरकर विदेशी खिलाड़ियों को शामिल कर रखा है और सारे के सारे ही घातक हैं, तो किसे टीम में जगह मिलेगी किसे नहीं इसका संयोंजन काफी मुश्किल होने वाला है।  
 
आउट ऑफ़ फॉर्म भारतीय खिलाड़ी 
मयंक अग्रवाल और राहुल त्रिपाठी जैसे भारतीय खिलाड़ियों की निरंतरता को लेकर इस टीम में एक बड़ी समस्या है, जो पिछले सीज़न के IPL में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और वर्तमान में घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं और केवल बल्लेबाज ही नहीं यह समस्या गेंदबाजों में भी है जैसे उमरान मलिक, मयंक मारकंडे और टी. नटराजन। इन खिलाड़ियों को अपने खेल में सुधार और निरंतरता लानी ही होगी वरना कुछ पर ही निर्भर होकर एक टीम आगे नहीं बढ़ सकती। 
 
 
अवसर
इस टीम में कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं जो अपने देश के लिए भी लंबे समय से फॉर्म में चल रहे हैं। हेनरिक क्लासेन और मार्को यानसन दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, ग्लेन फिलिप्स न्यूजीलैंड के लिए भी अद्भुत काम कर रहे हैं और पैट कमिंस और ट्रैविस हेड के बारे में, हम सभी जानते हैं कि उन्होंने 2023 में भारत को क्या नुकसान पहुंचाया है तो इस टीम के पास अवसर है कि यह अपने विदेशी खिलाड़ियों का अच्छा इस्तेमाल करें और दूसरी ट्रॉफी अपने नाम करें।  
 
थ्रेट 
 
खिलाड़ियों का कम उपयोग
SRH के लिए यह पिछले सीज़न में एक चिंता का विषय था। स्पिनर आदिल राशिद और अकील होसेन जैसे खिलाड़ियों का ठीक से उपयोग नहीं किया गया और उन्हें अपनी क्षमता दिखाने का मौका नहीं दिया गया और आखिरी में टीम ने उन्हें रिलीज़ कर दिया।

यह भी समस्या हो सकती है कि किस खिलाड़ी को किस स्थान पर उपयोग किया जाए क्योंकि ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड के लिए चौथे नंबर पर अच्छा काम किया है, लेकिन उन्हें 6ठे या 7वें नंबर पर भेजा जाता है, इसलिए अपने खिलाड़ियों का सही तरीके से उपयोग न करना उनके लिए खतरा हो सकता है। 

 
2024 IPL के लिए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम
(Sunrisers Hyderbad Team 2024) 
 
Abdul Samad, Abhishek Sharma, Aiden Markram (c), Marco Jansen, Rahul Tripathi, Washington Sundar, Glenn Phillips, Sanvir Singh, Heinrich Klaasen, Bhuvneshwar Kumar, Mayank Agarwal, T. Natarajan, Anmolpreet Singh, Mayank Markande, Upendra Singh Yadav, Umran Malik, Nitish Kumar Reddy, Fazalhaq Farooqi, Shahbaz Ahmed , Travis Head, Wanindu Hasaranga, Pat Cummins, Jaydev Unadkat, Akash Singh, Jhathavedh Subramanyan


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

लगा ही नहीं ऋषभ पंत लंबे ब्रेक के बाद आया है, कोच ने नेट सेशन के बाद कहा