राजीव सूरी होंगे नोकिया के प्रमुख

Webdunia
FILE
नई दिल्ली। फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी नोकिया ने भारतीय मूल के राजीव सूरी को अपना अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी बनाया है।

इससे पहले 46 वर्षीय सूरी नोकिया साल्यूशंस एंड नेटवर्क्‍स (एनएसएन) का नेतृत्व कर रहे थे, जो नोकिया समूह की नेटवर्क उपकरण बनाने वाली इकाई थी। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने अपना हैंडसेट कारोबार 7.2 अरब डॉलर में साफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसाफ्ट को बेच दिया है।

वे स्टीफन एलॉप की जगह लेंगे जो माइक्रोसॉफ्ट में उपाध्यक्ष के पद पर लौट गए हैं। इसके अलावा अंतरिम मुख्य कार्यकारी का कार्यभार संभाल रहे रिस्तो सिलास्मा एक मई से नोकिया के निदेशक मंडल के अध्यक्ष की भूमिका पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।

नोकिया के निदेशक मंडल के अध्यक्ष सिलासमा ने कहा कि ‘नोकिया के निदेशक मंडल को भरोसा है कि राजीव कंपनी को आगे ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं। उन्होंने रणनीतिक स्पष्टता लाने की क्षमता, नव-प्रवर्तन व वृद्धि को आगे बढ़ाने, अनुशासित कार्यान्वयन आदि में अपनी क्षमता प्रदर्शित की है।

माइक्रोसॉफ्ट के नव-नियुक्त मुख्य कार्यकारी सत्य नदेला की तरह सूरी भी मेंगलूर विश्वविद्यालय के स्नातक हैं। वे अब वैश्विक कंपनियों को प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीयों की जमात में शामिल हो गए हैं जिनमें पेप्सीको की अध्यक्ष इंदिरा नूई, रेकिट बेकिंजर के मुख्य कार्यकारी राकेश कपूर, मास्टरकार्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अजय बंग और ड्यूश बैंक के अंशु जैन शामिल हैं।

आधिकारिक सूचना के मुताबिक सूरी ने मेंगलूर विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं दूरसंचार इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। वे फिनलैंड के एस्पू में रहते हैं। सूरी के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 23 साल से ज्यादा समय तक काम करने का अनुभव है और वे पश्चिम एशिया, एशिया, अफ्रीका और यूरोप में रहे हैं। सूरी नोकिया से 1995 में जुड़े और 2007 में एनएसएन (एशिया-प्रशांत क्षेत्र) के प्रमुख रहे। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

Bomb threat : 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली, 9 दिन में कंपनियों को 600 करोड़ का नुकसान

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों का फॉर्मूला तय

गुरमीत राम रहीम पर चलेगा मुकदमा, सीएम मान ने दी अभियोजन को मंजूरी

Gold Silver Price Today : चांदी 1 लाख रुपए के पार, सोना 81000 के नए रिकॉर्ड स्तर पर

दो स्‍टेट और 2 मुख्‍यमंत्री, क्‍यों कह रहे हैं बच्‍चे पैदा करो, क्‍या ये सामाजिक मुद्दा है या कोई पॉलिटिकल गेम?

सभी देखें

नवीनतम

Weather Updates: दाना तूफान देगा दस्तक, बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

यूपी उपचुनाव : कांग्रेस को मिलेगी फूलपुर, बदले में क्या चाहते हैं अखिलेश यादव?

ब्रिक्स सम्मेलन पर यूक्रेन युद्ध का साया

ओडिशा, बंगाल में चक्रवात दाना की दहशत, 150 से ज्यादा ट्रेनें रद्द, जानिए कैसी है सरकार की तैयारी?

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान बवाल