विकीपीडिया के पेज व्यूज में सेंध लगा रहा है गूगल

Webdunia
सारी दुनिया में प्रयोग किए जाने वाले फ्री इंटरनेट विश्वकोष (एनसाइक्लोपीडिया) विकीपीडिया की पिछले वर्ष के दौरान पेज व्यूज हिस्सेदारी में करीब 10 फीसदी की कटौती हुई है। कहने का अर्थ है कि दिसम्बर 2012 से दिसम्बर 2013 के दौरान करीब 2 अरब पेज व्यूज की कमी हुई है। विकीपीडिया के सबसे लोकप्रिय अंग्रेजी संस्करण के पेज व्यूज में सबसे ज्यादा, करीब 12 फीसद की कमी हुई है। इसी तरह जर्मन संस्करण में यह गिरावट 17 फीसद और जापानी संस्करण की गिरावट 9 फीसदी है।

विकीपीडिया के मैनेजरों का मानना है कि यह गणना करने में गलती का परिणाम हो सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले वर्ष शुरू किया गया गूगल का नॉलेज ग्राफ्स प्रोजेक्ट विकीपीडिया के उपयोग करने वालों की संख्या कम रहा है।

लेकिन इस प्रवृति का ठीक उल्टा स्वरूप विकीपीडिया के भारतीय भाषाओं के संस्करणों में देखने को मिल रही है। भारतीय भाषाओं में हिंदी के पेज व्यूज में 34 फीसद बढ़त दर्ज की गई है। बंगाली में यह वृद्धि 46 फीसद और मलयालम में यह बढ़ोतरी 36 फीसदी तक हुई है। अन्य भारतीय भाषाओं में भी बढ़त देखी गई है लेकिन मात्रा में कम है। मराठी में यह बढ़त केवल 4 फीसदी और तेलुगू में मात्र एक फीसदी है, लेकिन मात्र तमिल संस्करण के पेज व्यूज में 11 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

वर्ष 2001 में शुरू किए गए विकीपीडिया को सारी दुनिया में इसके पाठक सम्पादित करते हैं और यह दुनिया की सबसे अधिक विजिट की जाने वाली छठवीं बड़ी वेबसाइट है। पिछले वर्ष ही इस पर 52 करोड़ विजिटर आए थे। यह जानकारी कॉमस्कोर ने दी है जो कि एक स्वतंत्र ट्रैकर है। विकीपीडिया का प्रबंधन करने वाली कैलिफोर्निया स्थि‍त एक नॉन प्रॉफिट संगठन विकीपीडिया फाउंडेशन के सलाहकार जे. वाल्श का कहना है कि हालांकि पेज व्यूज वास्तव में कम हो गए हैं, लेकिन इससे जुड़े आंकड़ों में बड़ी अनियमितताएं भी हो सकती हैं। वे इसके और भी कारण बताते हैं।

लेकिन इंटरनेट प्रेक्षकों का कहना है कि विकीपीडिया के पेज व्यूज में कमी गूगल के नॉलेज ग्राफ्स प्रोजेक्ट के कारण भी हो सकती है जो कि जनवरी 2013 में शुरू ‍‍कियागया है। इससे बहुत सारी तथ्य संबंधी जानकारी बड़ी आसानी से एक ही स्थान पर मिल जाती हैं और लोगों को गूगल छोड़ने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन पेज व्यूज कम होने की समस्या का एक पहलू यह भी है कि विकीपीडिया के लिए की जाने वाली एडिटिंग और इसके लिए जुड़ने वाले सम्पादकों की संख्या कम हो रही है। पिछले एक वर्ष (नवंबर 2012 से नवंबर 2013 के दौरान) इसमें 15 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

स्मार्टफोन्स की संख्‍या और इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या में वैश्विक वृद्धि से लोगों का डेस्कटॉप्स से अलगाव होने की संख्या बढ़ रही है। मोबाइल्स पर एडिटिंग करना मुश्किल है। इसलिए विकीपीडिया के मोबाइल पेज व्यूज में जहां 51 फीसद की बढ़त देखी गई वहीं नॉन-मोबाइल व्यूज पिछले वर्ष 20 फीसदी घटा, पर हिन्दी विकीपीडिया का मोबाइल्‍स पर पेज व्यू 115 फीसद बढ़ा तो नॉन मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर वृद्धि केवल 7 फीसद थी। स्वाभाविक है कि इससे मोबाइल यूजर्स और इसके एडिटर्स के लिए नई सेवाएं शुरू की गईं और नए फीचर्स जोड़े गए है। कंपनी कह सकती है कि जहां चाह, वहां राह वृद्धि का नया मूल मंत्र हो सकता है।

Show comments

जरूर पढ़ें

Bomb threat : 50 उड़ानों में बम की धमकी मिली, 9 दिन में कंपनियों को 600 करोड़ का नुकसान

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीटों का फॉर्मूला तय

गुरमीत राम रहीम पर चलेगा मुकदमा, सीएम मान ने दी अभियोजन को मंजूरी

Gold Silver Price Today : चांदी 1 लाख रुपए के पार, सोना 81000 के नए रिकॉर्ड स्तर पर

दो स्‍टेट और 2 मुख्‍यमंत्री, क्‍यों कह रहे हैं बच्‍चे पैदा करो, क्‍या ये सामाजिक मुद्दा है या कोई पॉलिटिकल गेम?

सभी देखें

नवीनतम

रीवा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 31 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव, बोले CM डॉ. मोहन यादव, उपलब्ध संसाधनों हीरे की तरह तराशेंगे

तुर्किये की राजधानी अंकारा में बड़ा आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

Maharashtra Election : शिवसेना UBT ने जारी की पहली लिस्ट, 65 उम्मीदवारों का किया ऐलान

Modi-Jinping Meeting : 5 साल बाद PM Modi-जिनपिंग मुलाकात, क्या LAC पर बन गई बात

Diwali Muhurat Trading 2024: कब होगा शेयर बाजार में दिवाली का मुहूर्त ट्रेडिंग 31 अक्टूबर या 01 नवंबर, NSE ने किया स्पष्ट