स्मार्ट फोन से वापस निकाला डिलीट किया डेटा

Webdunia
अक्सर लोग स्मार्ट फोन बेचने से पहले फोन में मौजूद अपने डेटा को डिलीट कर देते हैं ताकि वह खरीददार के हाथ न लग सके। और इस बात से निश्चित हो जाते हैं कि एंड्राइड फोन के इस डेटा को दोबारा हासिल नहीं किया जा सकता है।

लेकिन प्राग के एक सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी, 'एवास्ट' का यह दावा है कि उपयोग में लाए गए स्मार्टफोन या एंड्रायड आधारित किसी भी डिवाइस से डिलीट किए हुए डाक्यूमेंट व पर्सनल डेटा को बड़ी आसानी से दोबारा हासिल किया जा सकता है।

' एवास्ट' ने 40,000 से ज्यादा पर्सनल फोटो, इमेल्स, टेक्सट मैसेज और कुछ केस में तो विक्रेताओं की आइडेंटिटी भी पुन: प्राप्त कर लिया है। एवास्ट कंपनी के प्रेसीडेंट मैक्कोलगन के मुताबिक पूरे अमेरिका के विक्रेताओं से कई तरह के एंड्रायड डिवाइसेज खरीदे व पहले के सभी सूचनाएं जो डिलीट कर दी गई थी वे सब हासिल कर ली गई।

मैक्कोलगन के मुताबिक जब तक आप पूर्ण रूप से ओवरराइट नहीं करते तब तक आपके डिलीट किए हुए डेटा को पुन: हासिल किया जा सकता है। एवास्ट ने ऐसे 20 पुराने स्मार्टफोन पर रिसर्च किया, जिनके पुराने उपयोगकर्ताओं ने फैक्टरी रीसेट या डिलीट ऑल ऑपरेशन का प्रयोग किया था।

रिसर्चरों ने 40,000 स्टोर की गई फोटो, 1500 से ज्यादा फैमिली फोटो, 1000 से ज्यादा गूगल सर्चेज, 750 इमेल्स व टेक्सट मैसेज, 250 से ज्यादा कंटैक्ट नेम और इमेल एड्रेस, पूर्व चार यूजर्स की पहचान व एक लोन एप्लीकेशन को वापस प्राप्त कर लिया।

स्मार्ट फोन बेचते समय लोगों को यह जरा भी अहसास नहीं होता कि वे अपने फोन के साथ अपनी पुरानी यादों को भी बेच रहे। तस्वीरें, ई-मेल्स व अन्य डॉक्यूमेंट्स व आपके पहचान को दूसरे गलत कामों जैसे आइडेंटिटी चोरी, ब्लैकमेल आदि के लिए प्रयोग किए जा सकते हैं। (एजेंसियां)

Show comments

जरूर पढ़ें

Weather Update : मौसम में होगा उलटफेर, बंगाल की खाड़ी में आएगा चक्रवाती तूफान, IMD ने जारी किया Alert

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने की PM मोदी की तारीफ, बोले- उनके पास है भविष्य के लिए स्पष्ट योजना

Wayanad Election : प्रियंका गांधी 23 अक्टूबर को दाखिल करेंगी नामांकन, भाई राहुल के साथ करेंगी रोडशो

बड़ी खबर, देपसांग और डेमचोक से पीछे हटेंगी भारत-चीन की सेनाएं

मध्यप्रदेश उपचुनाव में दांव पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा, विजयपुर और बुधनी में दिलचस्प मुकाबला

सभी देखें

नवीनतम

दिल्ली में आज से GRAP 2 की पाबंदियां लागू, क्या होगा आप पर असर?

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान का खतरा, 2 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

कश्मीर में चुनाव खत्म होते ही शुरू हो गए आतंकी हमले

पीएम नरेंद्र मोदी रूस के लिए रवाना, जानिए भारत के लिए क्यों खास है दौरा?

BRICS Summit : सम्मेलन से पहले चीन ने कहा- एक सकारात्मक और स्थिर शक्ति बना हुआ है ब्रिक्स