एप्पल की आय 57.6 अरब डॉलर

Webdunia
मंगलवार, 28 जनवरी 2014 (22:59 IST)
FILE
नई दिल्ली। आईफोन व आईपैड की रिकॉर्ड बिक्री के चलते अमेरिकी कंपनी एप्पल की आय 31 दिसंबर, 2013 को समाप्त तिमाही में बढ़कर 57.6 अरब डॉलर पहुंच गई, लेकिन स्मार्ट फोन बाजार में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के चलते उसका शुद्ध लाभ स्थिर रहा।

कैलिफोर्निया स्थित कंपनी को आलोच्य तिमाही में 13.1 अरब डॉलर का शुद्ध लाभ हुआ, जबकि उसकी आय 5.6 प्रतिशत बढ़कर 57.6 अरब डॉलर रही जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 54.5 अरब डॉलर थी।

कंपनी की आय में अंतरराष्ट्रीय बिक्री का योगदान 63 प्रतिशत रहा। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी ने 5.1 करोड़ आईफोन की बिक्री की, जबकि 2.6 करोड़ आईपैड की बिक्री की।

दुनियाभर में एक अरब स्मार्टफोन बिके, सैमसंग पहले नंबर पर : अनुसंधान फर्म आईडीसी के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल स्मार्टफोन की वैश्विक ब्रिकी 38 प्रतिशत से अधिक बढ़कर एक अरब हो गई।

फर्म का कहना है कि भारत व चीन जैसे देशों में सस्ते फोनों की मजबूत मांग के चलते पिछले साल स्मार्टफोन की ब्रिकी बढ़ी। इसके अनुसार पिछले साल 2013 में दुनियाभर में कुल मिलाकर 100.42 करोड़ स्मार्ट फोन बिके। यह 38.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखाता है क्योंकि साल 2012 में यह आंकड़ा 72.53 करोड़ रहा था।

आलोच्य साल में सैमसंग ने सबसे अधिक 31.39 करोड़ फोन बेचे और उसकी बाजार भागीदारी 31.3 प्रतिशत रही। इसके बाद एप्पल ने 15.34 करोड़ फोन (15.3 प्रतिशत बाजार भागीदारी) तथा हुआवेइ ने 4.88 करोड़ फोन (4.9 प्रतिशत बाजार भागीदारी) बेचे। बाजार भागीदारी के लिहाज से एलजी चौथे तथा लेनोवो पांचवें स्थान पर है।

इसके अनुसार वैश्विक स्मार्ट फोन बाजार ने एक उपलब्धि हासिल करते हुए पहली बार किसी साल में एक अरब का आंकड़ा लांघा है। इसके अनुसार चौथी तिमाही में दुनियाभर में कंपनियों ने 24.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कुल मिलाकर 28.44 करोड़ स्मार्ट फोन बेचे। (भाषा)

Show comments

UP : आगरा में जूता कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी, 30 करोड़ बरामद

Swati Maliwal Case : स्वाति मालीवाल बोली- एक गुंडे के दबाव में झुकी AAP, अब मेरे चरित्र पर सवाल उठा रही है

छत्तीसगढ़ में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्‍या, फांसी पर लटका मिला एक अन्‍य शव

कोर्ट ने क्यों खारिज की विभव कुमार की जमानत याचिका, बताया कारण

अमेठी में इस बार आसान नहीं है केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की राह

प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की जनसभा में बेकाबू हुई भीड़, बैरिकेडिंग तोड़ मंच पर चढ़ने लगे लोग

फूलपुर में भाषण नहीं दे सके राहुल और अखिलेश, जानिए क्या है वजह

निरहुआ के समर्थन में सभा, CM योगी ने आजमगढ़ से किया वादा

Live : दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, केजरीवाल के घर से CCTV DVR जब्त

Mutual Fund ने दिखाया मजबूत भरोसा, शेयरों में किया 1.3 लाख करोड़ का निवेश