Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Bhai Dooj Gift Ideas 2021: भाई दूज पर बहनों को दे सकते हैं आर्थिक सुरक्षा से जुडे ये 5 खास उपहार

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 6 नवंबर 2021 (11:33 IST)
दीपावली के पांचवे दिन भाई दूज की परंपरा होती है। इस दिन का भी खास महत्व होता है। लेकिन काम की व्यस्तता में ऐसा होता है कि गिफ्ट भी नहीं खरीद पाते हैं। इसलिए इस पोस्ट में आपको कुछ यूनिक गिफ्ट आइडिया 2021 खोज रहे हैं तो यहां जरूर मिलेंगे। साथ ही इस भाई दूज पर अपनी बहन को कुछ महंगे गिफ्ट देना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके काम का है। तो चलिए जानते हैं किस तरह के 5 यूनिक तोहफा भाई दूज पर दे सकते हैं -
 
सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी): यह गिफ्ट भाई-बहन दोनों एक-दूसरे को दे सकते हैं। इसमें हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट आपके बैंक अकाउंट से कटते हैं। कम से कम 1000 रूपए से इसे शुरू किया जा सकता है। यह अमाउंट आप कभी भी निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको 4 दिन पहले ऑनलाइन आवेदन देना रहेगा। साथ ही  मार्केट भी  देखना रहेगा। अगर आपका मार्केट गिर रहा है तो उसे थोड़ा रूककर निकालें।
 
गिफ्ट वाउचर : अगर अपने भाई या बहन को कुछ अच्छा गिफ्ट देना चाहते हैं तो यह गिफ्ट वाउचर अच्छा उपाय है। ताकि वह अपनी पसंदीदा चीजें आराम से खरीद सकते हैं।
 
सोना: आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य लग रहा होगा सोना कोई कैसे दे सकता है। लेकिन आज के वक्त में आप सोने में भी आराम से निवेश कर सकते हैं। जी हां, आप डिजीटल सोना खरीद सकते हैं। बहुत महंगा और सस्ता अपने अनुसार। और सही लाभ मिलने पर लाभ भी कमा सकते हैं।
webdunia

म्यूचुअल फंड: आज के वक्त में निवेश का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए एकमुश्त पैसा आपको लगाना होगा। इसमें कई सारी कंपनियों के शेयर आपको मिल जाते हैं। और जब आपको लगता है आपको अच्छा लाभ मिल रहा है तो आप शेयर बेच सकते हैं। और वह रिटर्न अपने भाई या बहन को दे सकते हैं।

इक्विटी: निवेश का दूसरा ऑप्शन। जी हां, इसमें आप अच्छी कंपनी के शेयर ले सकते हैं। और मार्केट से अच्छा रिटर्न मिलने पर निकाल सकते हैं। इसका सबसे अच्छा लाभ यह है कि इसे होल्ड भी कर सकते हैं और जिस दिन खरीदा है उस दिन बेच भी सकते हैं। ।
 
तो कुछ इस तरह अपने भाई-बहन को गिफ्ट दे सकते हैं। हालांकि यह एक सामान्य जानकारी के लिए है। किसी एक्सपर्ट की राय से ही निवेश करें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

CoronaVirus India Update : देश में कोविड-19 के 10,929 नए मामले, 392 की मौत