अश्विन के नए एक्‍शन ने टीम में नई जान फूंकी

Webdunia
सोमवार, 1 सितम्बर 2014 (17:08 IST)
बर्मिंघम। रविचंद्रन अश्विन का सीमित ओवरों के प्रारूप में प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट की तुलना में थोड़ा बेहतर है और इसका श्रेय इस ऑफ स्पिनर ने अपने निजी कोच के साथ गेंदबाजी एक्शन में सुधार के लिए नेट्स पर बिताए गए समय को दिया।
 
अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को होने वाले चौथे एकदिवसीय मैच की पूर्व संध्या पर कहा, मैंने इस पर काफी समय बिताया। मैंने स्वदेश में अपने कोच के साथ 55 से 60 दिन का समय इस पर लगाया। मैं ऐसा एक्शन चाहता था जिससे मुझे अधिक विकेट मिलें। ईश्वर का शुक्रिया की अब मुझे अब परिणाम मिलने लगे हैं।
 
भारतीय स्पिनरों को 30 गज के सर्कल के बाहर चार क्षेत्ररक्षक खड़े करने के नियम के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है और अश्विन का मानना कि वह इसके लिए अपनी खुद की रणनीति तैयार करने पर काम कर रहे हैं।
 
उन्होंने कहा, पांच क्षेत्ररक्षक (पुराने नियम) असल में स्पिनर की लेंथ को निर्धारित करता था। अब नए नियम के अनुसार यह इस पर निर्भर करता है कि सर्कल के अंदर आपका कौनसा क्षेत्ररक्षक है और उसके हिसाब से आप अपने लेंथ तय करते हो। आपको इसी आधार पर खेलना होता है और जोखिम उठाने होते हैं। अश्विन को पिछले मैच में मैन ऑफ द मैच चुना गया और उन्होंने क्षेत्ररक्षण इकाई की जमकर तारीफ की जो सुरेश रैना की मौजूदगी से बेहतर हुई है।
 
उन्होंने कहा, हमारे छह या सात नए खिलाड़ी वनडे के लिए आए हैं और इससे निश्चित रूप से टीम का मनोबल बढ़ा है। अश्विन ने टेस्ट मैचों के दौरान कैच छूटने के संदर्भ में कहा, जब आपके लिए कोई श्रृंखला खराब होती है तो ऐसा होता है। अब टीम से नए खिलाड़ी जुड़े हैं और इससे टीम में कुछ नई ताजगी आई है। यह अच्छा है। कार्डिफ में मोहम्मद शमी ने सीमा रेखा के करीब अच्छा कैच लपका।
 
अश्विन ने विशेष तौर पर रैना के स्लिप में लिए गए कैच की तारीफ की। उन्होंने कहा, सुरेश रैना का कैच (नॉटिंघम में) बेहतरीन था। जब उन्‍होंने वह कैच लिया मैं भूल गया कि मैंने विकेट लिया है। मैं यह देखने लगा कि उन्‍होंने कैच कैसे लिया। इससे वास्तव में पूरी टीम और अन्य स्लिप क्षेत्ररक्षकों का मनोबल बढ़ा जिनमें मैं भी शामिल हूं।
 
भारतीय टीम की एजबेस्टन पर काफी अच्छी यादें हैं और अश्विन को लगता है कि अगर कल वे श्रृंखला अपने नाम कर लेते हैं तो ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में टीम का शीर्ष स्थान पर पहुंचने का जश्न मनाने का यह अच्छा तरीका होगा।
 
अश्विन ने कहा, पिछले कुछ सत्र में हम वनडे में नंबर एक या दो रहे हैं। इस बीच में ऐसी श्रृंखलाएं रहीं, जिसमें हमने अच्छा नहीं किया था और कुछ चिंताएं भी जताई गई थीं। अश्विन को लगता है कि नई गेंद से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों द्वारा दी गई अच्छी शुरुआत से धीमे गेंदबाजों को दबाव दूर करने में मदद मिलती है।
 
इस ऑफ स्पिनर ने कहा, आदर्श हालात जब होते हैं जब विपक्षी टीम के दो-तीन विकेट गिर जाते हैं और यही कार्डिफ में हुआ जब शमी ने शुरुआती स्पैल फेंका। उन्होंने कहा, लेकिन ऐसा नहीं होता तो आपको देखना होता है कि आप कितने रन रोकने की भूमिका अदा कर पाओगे, क्योंकि बल्लेबाजी टीम के नौ दस विकेट हाथ में होते हैं। (भाषा)
Show comments

Mumbai Indians : 5 बार की चैंपियन मुंबई 5 मैच जीतने के लिए तरसी, जानिए 5 कारण

PCB चीफ का बड़ा ऐलान, विश्वकप जीते तो हर पाकिस्तानी खिलाड़ी खेलेगा करोड़ों से

BCCI Press Conference : विराट कोहली के स्ट्राइक रेट के बारे में चिंता करने वाले लोगों को चयनकर्ता ने दिया करारा जवाब

MS Dhoni ने CSK के इस खिलाड़ी के लिए निभाया है एक पिता का रोल

हार्दिक पंड्या के T20 World Cup में उपकप्तान होने से खुश नहीं है इरफान पठान

IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली के खिलाफ जीता टॉस चुनी गेंदबाजी (Video)

जो कर रहे थे MS Dhoni के 9वें नंबर पर आने की आलोचना, पछतावा होगा उन्हें कारण जानकर

T20I World Cup Final होगा India vs West Indies, इस दिग्गज ने की भविष्यवाणी

अहमदाबाद में जन्मा यह 36 वर्षीय अमेरिकी क्रिकेटर करता है फार्मा कंपनी में नौकरी (Video)

सर रविंद्र जड़ेजा ने धर्मपत्नी रिवाबा जड़ेजा के साथ दिया जामनगर में वोट