कहां हैं कोच डंकन फ्लेचर..?

Webdunia
बुधवार, 24 अगस्त 2011 (23:51 IST)
FILE
भारतीय क्रिकेट टीम के साथ इसी साल से जुड़े इंग्लैंड मूल के कोच डंकन फ्लेचर टेस्ट सिरीज की शर्मनाक हार के बाद लापता हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम का यह कोच न तो मीडिया के सामने आ रहे रहा है और न ही टेस्ट सिरीज में 4-0 से हुई बुरी तरह हुई हार पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहा है।

दक्षिण अफ्रीकी कोच गैरी कर्स्टन को भारतीय क्रिकेट बोर्ड 3 करोड़ देता था लेकिन विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत के चैम्पियन बनने के बाद उनका अनुबंध खत्म हो गया था और वे वापस अपने देश चले गए।

कर्स्टन की खासियत थी कि वे परदे के पीछे रहकर अपना जादू बिखेरते रहते थे और ड्रेसिंग रूम के बाहर खिलाड़ियों के बीच रहकर अपने लेपटॉप पर योजना बनाया करते थे। यहां तक कि 28 साल बाद वनडे में विश्व चैम्पियन बनने के बाद भी इसका श्रेय उन्होंने कभी नहीं लिया।

काबिल कोच कर्स्टन के हाथों से भारतीय क्रिकेट टीम की बागडोर संभालने वाले फ्लेचर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 6 करोड़ रुपए में अनुबंधित किया है लेकिन चंद माह में ही उनकी काबिलियत की कलई खुल गई। उन्होंने टीम की जिस तरह लुटिया डुबोई है, वैसी गत किसी अन्य विदेशी कोच के रहते कभी नहीं हुई।

भारतीय बोर्ड ने डंकन को यह सोचकर कोच नियुक्त किया था कि वे इंग्लैंड के तेज विकेटों पर खेलने की रणनीति तैयार करने के साथ ही वे खिलाड़ियों को गुर सिखाएंगे करेंगे लेकिन चार टेस्ट मैचों की सिरीज में कहीं पर भी नहीं लगा कि उन्होंने कोई योजना बनाई है।

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सिरीज में 4-0 की शर्मनाक हार के बाद कोच डंकन फ्लेचर का एक भी बयान सामने नहीं आया कि उनसे कहां चूक हो गई?

साफ जाहिर है कि बतौर कोच फ्लेचर अपनी कसौटी पर खरे नहीं उतरे और जो हालत टेस्ट में भारतीय सितारों की हुई है, वहीं हश्र सितम्बर के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली वनडे सिरीज में भी होता है तो संभव है कि बोर्ड टीम इंडिया के पूरे कोचिंग स्टाफ को बर्खास्त कर दे। (वेबदुनिया न्यूज)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

पंजाब किंग्स में पोंटिंग की टीम का हिस्सा होंगे हैडिन और जोशी

दिल्ली कैपिटल्स की IPL और WPL टीमों के क्रिकेट संचालन का रोटेशन होगा

ऋषभ पंत के आउट होने पर स्टेडियम में छाया सन्नाटा, गौतम-राहुल का रिएक्शन हुआ Viral

पंत शतक से चूके, भारत ने 6 विकेट गंवाकर 82 रन की बढ़त बनाई

इशान किशन भारत ए के ऑस्ट्रेलिया दौरे के साथ राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए तैयार