धोनी ने रोया विकल्पों का रोना

Webdunia
बुधवार, 7 सितम्बर 2011 (14:09 IST)
इंग्लैंड के हाथों एक और करारी हार से आहत भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि खिलाड़ियों के चोटिल होने से विकल्पों की कमी के कारण उनकी सारी रणनीति धरी की धरी रह गई। भारत बारिश से प्रभावित दूसरे वन डे में इंग्लैंड से सात विकेट से हार गया।

FILE
धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘‘गेंदबाजी विभाग को कुछ अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत थी। हमारे गेंदबाजों का मजबूत पक्ष तेजी नहीं है लेकिन आज वे स्विंग भी नहीं करा पाए। इसके अलावा तेजी में विविधता भी संभव नहीं थी क्योंकि आउटफील्ड गीली थी और गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान में केवल दो गेंदबाजों के साथ किसी तरह की रणनीति बनाना मुश्किल है। जब मुख्य गेंदबाजों पर रन बनते हैं तो मुश्किल बढ़ जाती है। मैंने इस उम्मीद में अश्विन को आजमाया कि वह उनकी रन गति पर अंकुश लगाएगा लेकिन उसने भी रन लुटाए। पहले पांच ओवर हमारे लिए अच्छे नहीं रहे।’’

धोनी ने कहा, ‘‘हमारे तेज गेंदबाज बहुत तेज गेंद नहीं करते। उनकी गति 128 से 132 किमी के बीच है। यदि गेंद स्विंग नहीं हो रही हो तो उनके लिए काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है।’’ धोनी ने कहा कि चोटों के कारण उनके पास विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘चोटें सबसे बड़ी चिंता हैं। हमने नौ खिलाड़ी गंवा दिए जो हमारी अंतिम एकादश का हिस्सा होते।

भारत सात बल्लेबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर कायम रहा। यहां तक कि मनोज तिवारी को इंग्लैंड पहुंचने के तुरंत बाद मैदान पर उतरना पड़ा।

धोनी ने कहा, ‘‘ हमारे निचले क्रम के बल्लेबाज इस गेंदबाजी आक्रमण के सामने बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकते। छह बल्लेबाजों के बिना स्कोर खड़ा करना मुश्किल हो जाता। इसलिए यदि स्कोर कम हो तो पांच गेंदबाज भी उसका बचाव नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि 187 का स्कोर अच्छा था, लेकिन जब उन्होंने पहले पांच ओवर में 60 रन और पहले दस ओवर में 100 रन बना दिए तो फिर उन्हें किसी तरह का जोखिम लेने की जरूरत नहीं पड़ी।’’

चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही टीम के नए सलामी बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे का पांव भी मुड़ गया और उन्हें रनर की मदद लेनी पड़ी लेकिन उनकी चोट गंभीर नहीं है और वह अगले मैच में खेलेंगे। धोनी ने कहा, ‘‘उसका पांव मुड़ गया था। उसमें थोड़ी जलन हो रही थी लेकिन अभी वह ठीक है और अगले मैच में खेलेगा।’’ (भाषा)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

कश्‍मीर में शांति के लिए मैराथन, मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दिखाई हरी झंडी

भारत बनाम न्यूजीलैंड : रचिन रवींद्र ने न्यूजीलैंड की जीत के बाद CSK को दिया धन्यवाद

भारत में टेस्ट जीतने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे कप्तान बने टॉम लैथम

न्यूजीलैंड टीम ने रचा इतिहास, 36 सालों बाद भारत को घरेलू मैदान पर हराया

कश्मीर मैराथन के दुनिया की शीर्ष प्रतियोगिताओं में शुमार होने की उम्मीद है: मुख्यमंत्री अब्दुल्ला