बीसीसीआई को डर किस बात का?

Webdunia
बुधवार, 31 अगस्त 2011 (23:29 IST)
राष्ट्रीय खेल विकास विधेयक को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में मंजूरी नहीं मिलने के एक दिन बाद केन्द्रीय खेल मंत्री अजय माकन ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर करारे प्रहार करते हुए कहा कि उसे डर किस बात का है जो वह सूचना के अधिकार से बचने की कोशिश कर रहा है।

माकन ने कहा जनता को यह जानने का हक है कि बीसीसीआई के पास जो पैसा आ रहा है, वह कहां से आ रहा है। यदि बोर्ड को लगता है कि वह इस मामले में पाक साफ है तो फिर उसे डर किस चीज का है?

विधेयक के नामंजूर होने से खासे भड़के नजर आ रहे खेल मंत्री ने बीसीसीआई के अधिकारियों के सरकार से कुछ भी नहीं लेने के दावे पर सवाल उठाते हुए कहा वे कैसे कह सकते हैं कि सरकार से कोई मदद नहीं लेते हैं। आखिर जमीन जिन पर स्टेडियम बने हैं, वह किसकी है?

उन्होंने कहा बोर्ड अपने मैचों के लिए जो कर छूट लेता है, पुलिस से सुरक्षा बंदोबस्त लेता है, अन्य सुविधाएं लेता है, वह सब आखिर कहां से आती है? किस तरह से बीसीसीआई यह दावा करती है कि वह सरकार से कुछ नहीं लेती है? बोर्ड को अपनी कार्यशैली को लेकर जनता के प्रति ज्यादा जवाबदेह होने की जरूरत है।
खेल मंत्री ने कहा प्रस्तावित खेल विधेयक का उद्देश्य खेल संघों को अधिक पारदर्शी और सक्षम बनाना है। हमारा इस विधेयक के जरिये राष्ट्र्रीय खेल महासंघों पर नियंत्रण बनाने का कोई इरादा नहीं है।

माकन ने कहा मंत्रिमंडल की बैठक में कल जो हुआ मैं उस पर कुछ नहीं कहना चाहता। मैं सिर्फ खेल मंत्रालय और अपना रूख दोहरा रहा हूं। हम किसी भी तरह से खेल महासंघों या खेल निकायों पर नियंत्रण बनाने की कोई कोशिश नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा हम यह भी नहीं चाहते कि हमारा कोई प्रतिनिधि इन खेल संघों के प्रबंधन में किसी रप में मौजूद रहे। हम उन्हें दिशा निर्देशित भी नहीं करना चाहते। मैं यह नहीं कहता कि माकन को अध्यक्ष बना दो। वे अपने प्रबंधन में किसी को भी रख सकते हैं चाहे वे सांसद हो या फिर मंत्री लेकिन वे जनता के प्रति अपनी जवाबदेही से बच नहीं सकते हैं। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

दीपिका ने तीरंदाजी विश्व कप फाइनल में 5वां रजत पदक जीता, धीरज हारे

वाशिंगटन सुंदर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में शामिल, किसका कटेगा पत्ता?

ट्रैविस हेड दूसरी बार बनेंगे पिता, नहीं खेलेंगे BGT से पहले पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज

केन विलियमसन खेलेंगे दूसरा टेस्ट? कप्तान टॉम लैथम ने दी जानकारी

वह दिन नदीम का था, पेरिस ओलंपिक भाला फेंक फाइनल पर बोले नीरज चोपड़ा