बीसीसीआई ने दिखाई अपनी ताकत

Webdunia
बुधवार, 31 अगस्त 2011 (23:09 IST)
बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय खेल विकास विधेयक का भविष्य आगे चाहे कुछ भी हो लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस विधेयक को लेकर अपनी ताकत का अहसास करा दिया है।

इस खेल विधेयक को कल केन्द्रीय मंत्रिमंडल में मंजूरी नहीं मिल पाई थी और मंत्रिमंडल ने खेल मंत्रालय को नया ड्राफ्ट तैयार करने को कहा था। विधेयक को मंजूरी नहीं मिल पाने के बाद मीडिया में इसको लेकर जितनी भी खबरें आई उससे यही झलक सामने आ रही थी कि यह खेल विधेयक बनाम बीसीसीआई का मामला बन गया।

मंगलवार की बैठक में जो पांच मंत्री मौजूद थे उनमें से चार तो बीसीसीआई की विभिन्न इकाइयों से किसी न किसी रूप में जुडे हुए हैं। इनमें शरद पवार बीसीसीआई के पूर्व और आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष, विलासराव देशमुख (मुंबई क्रिकेट संघ), फारुख अब्दुल्ला (जम्मू कश्मीर क्रिकेट संघ) और सीपी जोशी राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं।

समझा जाता है कि पवार को विधेयक के 70 साल की सेवानिवृति के प्रावधान को लेकर काफी आपत्ति है। उनका कहना है कि खेल निकायों का अध्यक्ष बनने के लिए उम्र कोई सीमा नहीं होनी चाहिए।

बीसीसीआई के अध्यक्ष शशांक मनोहर का भी कहना है कि बीसीसीआई एक गैरसरकारी संगठन है जिसका अपना संविधान है और यह अपना खर्च खुद जुटाता है।

उम्र सीमा के ऊपर मनोहर ने कहा यह बड़ी दिलचस्प बात है कि उम्र सीमा 70 वर्ष रखी जा रही 65 या 60 नहीं। प्रशासक के साथ वैसे भी उम्र का कोई बंधन नहीं होना चाहिए, जब तक कि वह पूरी तरह स्वस्थ है।

विधेयक पर बैठक में कोई सहमति न बन पाने और इसके लिए नया ड्राफ्ट तैयार करने की बात सामने आने के बाद मीडिया में जितनी भी चर्चा हुई वह सिर्फ बीसीसीआई पर केन्द्रित थी। अन्य खेल महासंघों को तो किसी ने पूछा तक नहीं।

यहां तक कि राष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति भारतीय ओलिम्पिक संघ (आईओए) भी इस चर्चा में कहीं शामिल नहीं था। जो भी मुद्दा था वह इतना था कि बीसीसीआई को विधेयक खासकर सूचना के अधिकार (आरटीआई. के दायरे में लाया जाए या नहीं।

मनोहर का कहना है कि देश के मुख्य सूचना आयुक्त ने दो आदेश पारित किए थे, जिनमें साफ कहा गया है कि आरटीआई कानून बीसीसीआई पर लागू नहीं होता है।

विधेयक नामंजूर किए जाने के अगले दिन केन्द्रीय खेल मंत्री अजय माकन ने बीसीसीआई पर ही निशाना साधते हुए कहा कि उसे ज्यादा जवाबदेह होने की जरूरत है।

मंत्रिमंडल की बैठक से पहले ही कल बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने साफ कर दिया था कि बोर्ड आरटीआई के तहत सूचना देने की बाध्यता को स्वीकार नहीं करेगा।

शुक्ला ने कहा था कि आरटीआई के तहत सिर्फ उन संगठनों को आना चाहिए जो सरकार से धन लेते हैं और बोर्ड कोई सरकारी धन नहीं लेता इसलिए उस पर आरटीआई लागू नहीं होना चाहिए। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

दीपिका ने तीरंदाजी विश्व कप फाइनल में 5वां रजत पदक जीता, धीरज हारे

वाशिंगटन सुंदर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में शामिल, किसका कटेगा पत्ता?

ट्रैविस हेड दूसरी बार बनेंगे पिता, नहीं खेलेंगे BGT से पहले पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज

केन विलियमसन खेलेंगे दूसरा टेस्ट? कप्तान टॉम लैथम ने दी जानकारी

वह दिन नदीम का था, पेरिस ओलंपिक भाला फेंक फाइनल पर बोले नीरज चोपड़ा