मनविंदर बिसला : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने का इंतज़ार

- वेबदुनिया डेस्क

Webdunia
शुक्रवार, 6 जुलाई 2012 (09:02 IST)
PTI
कोलकाता नाइट राइडर्स के इंडियन प्रीमियर लीग- 5 का खिताब जीतने के बाद विकेटकीपर बल्‍लेबाज मनविंदर बिसला का नाम सभी क्रिकेट प्रेमी जान चुके हैं। आईपीएल-5 के फाइनल में बिसला ने 48 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्‍कों वाली 89 रनों की पारी खेली और इसके बाद उनके दिन ही बदल गए। तारीफ, सराहना, इनाम, भारतीय टीम में खेलने के सपने, सभी तरह की खुशियां बिसला को मिल रही हैं। आखिर टी-20 के सबसे चतुर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर शाहरुख खान की केकेआर को चैंपियन बनवाने में बिसला का बड़ा योगदान था।

मनविंदर बिसला 2009 में डेक्‍कन चार्जर्स टीम का हिस्‍सा थे, हलांकि तब उन्‍हें कोई भी मैच खेलने का अवसर नहीं मिला था, लेकिन डेक्‍कन चार्जर्स तब आईपीएल चैंपियन बने थे। इसके बाद 2010 में उन्‍हें किंग्‍स इलेवन पंजाब में आ गए, लेकिन अंतिम एकादश में स्थान मिलाना यहां भी मुश्किल रहा, लेकिन इस दौरान बिसला ने अपना पहला आईपीएल मैच खेला।

2011 में बिसला को केकेआर ने अनुबंधित कर लिया और उन्हें इस सीज़न में लगातार पांच मैच खेलने का मौका मिला। इन मैचों में बिसला ने दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी जैक्‍स कैलिस के साथ पारी की शुरुआत की।

मनविंदर बिसला का जन्‍म 27 दिसंबर, 1984 को हरियाणा के हिसार में हुआ। बिसला एक विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं और अपनी टीम के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते हैं। बिसला के साथ करियर शुरू करने वाले अजय रात्रा, पार्थिव पटेल, महेंद्रसिंह धोनी, दिनेश कार्तिक वगैरह चर्चा में आकर कामयाबी में उनसे कहीं आगे निकल गए। बिसला का फॉर्म भी इसके लिए जिम्मेदार रहा। पार्थिव पटेल, महेंद्रसिंह धोनी, दिनेश कार्तिक जब लगातार रन बना रहे थे, तब बिसला का बल्ला खामोश था।

मनविंदर बिसला ने रणजी ट्राफी में अपने कैरियर की शुरुआत 2002-03 के सत्र से की थी और तब वे हरियाणा की तरफ से खेलने वाले बिसला ने 2003-04 में हिमाचल प्रदेश्‍ा की टीम का रुख किया। बिसला का संघर्ष जारी रहा और वे भारतीय टीम में अपने चयन के लिए लगातार प्रयास करते रहे।

आखिर आईपीए,-5 के फाइनल में बिसला को सफलता हाथ लगी। आईपीएल-5 के फाइनल के बाद कई क्रिकेट विशेषज्ञों ने माना कि महेंद्र सिंह धोनी की टीम बिसला की पारी के तले दब गई।

बिसला की अगली मंजिल भारतीय क्रिकेट टीम में जगह पाना है, लेकिन यह इतना आसान नहीं। विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर भारतीय कप्तान धोनी खुद हैं और भारतीय टीम में विश्वस्तरीय बल्लेबाजों के होते हुए बतौर बल्लेबाज़ खेलना बिसला के लिए आसान नहीं होगा। ‍फिर भी उम्मीदें हैं, क्योंकि धोनी के टीम में होते हुए भी एक रिज़र्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ की ज़रूरत तो बनी रहेगी और अगर बिसला अपने प्रदर्शन में नियमितता दिखाते हैं तो उनका सपना सच हो सकता है।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

मैच के बाद ऑफिस का काम, लोगों ने कहा नारायण मूर्ति कहीं सौरभ नेत्रवलकर को भारत न बुला लें

कुर्बानी के जानवर हाजिर हों, पाकिस्तान टीम को उनके ही मुल्क के पूर्व दिग्गजों ने खूब लताड़ा

फारुकी ने लाइव इंटरव्यू में राशिद खान को बोला You Shut Up, कॉलेज के दिनों की दिलाई याद

सबसे ज्यादा चर्चा में रहा अमेरिका का Nassau Stadium ध्वस्त करने की तैयारी शुरू

पाकिस्तानी क्रिकेटर ने Vaishno Devi Attack को लेकर किया पोस्ट, भारतीय है खिलाड़ी की पत्नी, जानें क्या बोले

सभी देखें

नवीनतम

सूर्यकुमार यादव नहीं रहे नंबर 1 T20I बल्लेबाज, इस कंगारू ने छीना ताज

भारत और अफगानिस्तान के बीच फाइनल की दुआ कर रहे हैं अफगान शरणार्थी

T20I World Cup में INDvsENG के मैच रहते हैं यादगार, बराबरी पर है आमने-सामने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के पहले T20I World Cup विजेता टीम के ऑलराउंडर ने भारत का पलड़ा भारी माना

दिल्ली की जूडोका तूलिका मान ने पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया

More