लंकाई स्पिन के जाल में फंसेंगे कंगारु?

Webdunia
मंगलवार, 30 अगस्त 2011 (19:02 IST)
श्रीलंकाई टीम पांच मैचों की वनडे सिरीज में ऑस्ट्रेलिया से 2-3 से हारने के बावजूद यहां बुधवार से होने वाले पहले क्रिकेट टेस्ट में अपने स्पिनरों और यहां की स्पिन गेंदबाजी की अनुकूल पिच के दम पर ऊंचे मनोबल के साथ उतरेगी।

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया सात वर्ष के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट मैच में पहली बार बुधवार को एक दूसरे का आमना सामना करने के लिए तैयार हो गए हैं। श्रीलंका अपने स्पिनरों के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के छक्के छुड़ाने की कोशिश करेगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के नए गेंदबाज श्रीलंकाई बल्लेबाजों के सामने परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

हालांकि दोनों टीमों के पास वैसा आक्रमण नहीं है जो पहले हुआ करता था। ऑस्ट्रेलियाई टीम को गेंदबाजी आक्रमण में ग्लेन मैकग्रा और शेन वार्न की तथा श्रीलंकाई टीम को सबसे अधिक विकेट लेने वाले विश्व रिकॉर्डधारी मुथैया मुरलीधरन और चामिंडा वास की कमी महसूस होती रहेगी।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन और श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस वनडे सिरीज में पहले ही अपनी क्षमता दिखा चुके हैं लेकिन बाकी के गेंदबाज टेस्ट मैच में कितना कमाल दिखा पाएंगे। यह तो कल से पता चल पाएगा।

पांचवें और अंतिम वनडे मैच में श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने शानदार हैट्रिक ली थी लेकिन उनके टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के कारण माइकल क्लार्क के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम राहत की सांस ले सकती है।

श्रीलंका के पास अजंता मेंडिस, सूरज रणदीव, रंगना हेराथ और सिकुगे प्रसन्ना जैसे स्पिनर हैं जो ऑस्ट्रेलिया को चुनौती दे सकते हैं। प्रसन्ना ने अपने पदार्पण वनडे मैच में 32 रन देकर तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

यहां की पिच धीमी है और मुरलीधरन ने 15 टेस्ट मैचों में इस मैदान पर सर्वाधिक 111 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद मेंडिस और हेराथ ने चार मैचों में क्रमश 21 और 10 विकेट लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया को अपना मात्र दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे स्पिनर नाथन लियोन और माइकल बियर पर भरोसा है। बियर इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेल चुके हैं जहां उनके खाते में मात्र एक विकेट ही आया था।

पिच और दोनों टीमों के गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यह टेस्ट मैच स्पिनरों का मुकाबला है और टीम की हार जीत का सारा दारोमदार भी स्पिनरों पर ही होगा।

क्लार्क ने कहा यहां की पिच स्पिनरों के अनुकूल है और दोनों टीमों की हार या जीत में इसका महत्वपूर्ण योगदान होगा। हम श्रीलंका को उसकी ही जमीन पर टेस्ट मैच में धूल चटाने के लिए बेताब हैं। हालांकि नंबर वन बनने में अभी हमें काफी समय लगेगा क्योंकि अभी हम पांचवें नंबर पर ही हैं इसलिए फिलहाल हमारी नजर चौथे पायदान पर टिकी है। श्रीलंका को इस टेस्ट सिरीज में हराकर हम चौथे पायदान पर आ जाएंगे। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

INDvsNZ दूसरे टेस्ट से पहले कीवी कीपर कप्तान ने टीम को दी यह सख्त हिदायत

BGT से पहले ऑस्ट्रेलिया की पिच पर दो भारतीय टीम होंगी आमने सामने

साक्षी मलिक ने विनेश और बजरंग की खोली पोल, बबीता पर लगाया बड़ा आरोप

2 नहीं 3 साल के लिए ICC के चेयरमैन बन सकते हैं जय शाह

IND vs NZ 2nd Test : सरफराज खान या के एल राहुल? कौन होगा टीम से बाहर? जानें संभावित Playing XI