सचिन वनडे में बनाएंगे महाशतक-गांगुली

Webdunia
बुधवार, 24 अगस्त 2011 (11:59 IST)
पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को भरोसा है कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर क्रिकेट जगत में शतकों का महाशतक बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सिरीज में जरूर बना लेंगे।

गांगुली ने कहा सचिन इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्ट में 91 रन बनाकर टिम ब्रेसनन की गेंद पर आउट हो गए। इससे पता चलता है कि भले ही आप बहुत एकाग्रता से खेल रहे हों और गेंद पर आपकी नजरें जम गई हों लेकिन क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें एक अच्छी गेंद आपके मंसूबों पर पानी फेर देती है।

उन्होंने कहा सचिन के आखिरी टेस्ट में शतक के इतने करीब पहुंच कर भी 91 रन पर आउट हो जाने से उनके प्रशंसकों को काफी निराशा हुई होगी। भारत के सिरीज में 4-0 से सफाए के बीच सचिन के शतक से लोगों को शायद थोड़ी राहत मिलती। पूर्व कप्तान ने कहा मुझे सचिन पर गर्व है। मुझे पूरा भरोसा है कि वह वनडे सिरीज में शतकों का महाशतक बना लेंगे। उन्होंने 99 शतक बनाने का कारनामा किया है तो वह 100वां शतक भी जरूर बनाएंगे।

गांगुली ने सचिन के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए कहा जब मैं किशोरावस्था में एक क्रिकेट क्लब के साथ पहली बार इंग्लैंड गया था तो सचिन भी उस टीम का हिस्सा थे। मैंने उसी समय भांप लिया था कि उन्हें एक महान क्रिकेटर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

पूर्व कप्तान गांगुली ने कहा हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ सिरीज में वह उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन उनका प्रदर्शन बेहद खराब भी नहीं था। वर्ष 1991-92 में पर्थ में, 1996-97 में केपटाउन में, वर्ष 1998-99 और 2008-09 में चेन्नई में तथा 2002 में हेडिंगले में खेली गई पारियां सचिन की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे इन शानदार पारियों का गवाह बनने का मौका मिला।

गांगुली ने कहा.. सचिन ने अपने अब तक के करियर में शानदार प्रदर्शन किया है। कई रिकॉर्ड तोड़े और नए रिकॉर्ड भी बनाए हैं लेकिन इन सबके बावजूद उनमें अब भी रनों की भूख खत्म नहीं हुई है। उनमें अभी काफी क्रिकेट बचा है। सचिन ने अब तक 181 टेस्ट मैचों में 51 शतक लगाए हैं जबकि 453 वनडे में 48 शतक बनाए हैं। वह शतकों का महाशतक बनाने से मात्र एक शतक दूर हैं। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में लग रहा था कि उनका महाशतक इसी टेस्ट में बन जाएगा लेकिन वह 91 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 31 अगस्त को एकमात्र ट्‍वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना है। उसके बाद उसे तीन सितंबर से पांच मैचों की वनडे सिरीज खेलनी है। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

राष्ट्रमंडल खेलों से पदक दिलाने वाले खेलों को बाहर किए जाने से भारतीय खेल समुदाय स्तब्ध

साक्षी मलिक के आरोपों को नकारा विनेश फोगाट ने, वीडियो हुआ वायरल

स्पिन से होगा कीवियों का स्वागत, पुणे टेस्ट से पहले चिंता में न्यूजीलैंड

धर्म परिवर्तन विवाद के कारण जेमिमा रोड्रिग्स ने गंवाई खार जिमखाना की सदस्यता

मोटापा चढ़ने के बाद अभ्यास सत्र छोड़े, पृथ्वी शॉ पर हुई अनुशासनात्मक कार्रवाई