Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्रिकेट ही श्रीलंका को बचा सकता है आर्थिक संकट से, एशिया कप की मेजबानी हुई महत्वपूर्ण

आर्थिक संकट के बीच पाक का श्रीलंका दौरा शुरु

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 16 जुलाई 2022 (14:12 IST)
गॉल: श्रीलंका में आर्थिक संकट से पैदा हुई दिक्कतों के बावजूद क्रिकेट बिना किसी रूकावट के जारी रहेगा और पाकिस्तान के खिलाफ मेजबान टीम का पहला टेस्ट शनिवार से शुरू हो गया है।

पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया ने गॉल में दूसरा टेस्ट खेला था और प्रदर्शनकारी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को हटाने की मांग कर रहे थे जिन्होंने अब इस्तीफा दे दिया है। इससे भी बड़ा विरोध प्रदर्शन कोलंबो में हुआ जहां से एक से भी कम किलोमीटर की दूरी पर स्थित होटल में पाकिस्तानी टीम रूकी हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से हुई 20 लाख डॉलर की कमाई

किसी भी प्रदर्शनकारी या राजनीतिक पार्टी ने क्रिकेट खेले जाने का विरोध नहीं किया था जबकि देश इतनी सारी परेशानियों से जूझ रहा था। हर किसी को पता है कि क्रिकेट उनके देश के लिये जरूरी है जहां विदेशी मुद्रा की काफी कमी है। ऑस्ट्रेलियाई दौरे से श्रीलंका क्रिकेट को करीब 20 लाख डॉलर का फायदा हुआ जबकि पर्यटन उद्योग को भी मदद मिली क्योंकि सैकड़ों आस्ट्रेलियाई खेल प्रेमी मैच देखने पहुंचे। श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ रही।

हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला से इतना राजस्व नहीं मिलेगा लेकिन इसे कई कारणों से आयोजित होना चाहिए। श्रीलंका को अगले महीने एशिया कप की मेजबानी करनी है और क्रिकेट बोर्ड तथा सरकार यह सुनिश्चित करने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है कि इस टूर्नामेंट को द्वीपीय देश से बाहर नहीं किया जाये।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच होगा दुधारू गाय

ऑस्ट्रेलियाई श्रृंखला की तरह एशिया कप भी श्रीलंका बोर्ड को कई लाखों डॉलर का फायदा करायेगा और काफी पर्यटकों के इस दौरे पर आने की उम्मीद है क्योंकि वे खेलों में सबसे लोकप्रिय प्रतिद्वंद्विता - भारत बनाम पाकिस्तान - को देखना चाहेंगे।
webdunia

पाकिस्तान को हालांकि इस हफ्ते के शुरू में सुरक्षा एजेंसी ने कोलंबो में अपना ट्रेनिंग सत्र रद्द करने को कहा था क्योंकि राजधानी में माहौल काफी अशांत था। इसलिये ही अगले हफ्ते होने वाले दूसरे टेस्ट को कोलंबो से हटाकर गॉल में कराने के लिये कदम उठाये जा रहे हैं।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने पत्रकारों से कहा, ‘‘जब हम यहां आये थे तो हालात काफी अलग थे लेकिन श्रीलंकाई बोर्ड और सुरक्षा व्यवस्था ने हमारी अच्छी देखभाल की और यह काफी मददगार रहा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें नहीं लगा कि हमें कोई नुकसान पहुंचा सकता है। हमने कोलंबो में अच्छा अभ्यास मैच खेला और हम श्रृंखला के लिये तैयार हैं। ’’

श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट पारी और 39 रन से जीता था जबकि पहले मैच में टीम 10 विकेट से हार गयी थी।

कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ कड़े मुकाबले की उम्मीद है। उन्होंने कहा , ‘‘ उनकी टीम काफी अलग है। वे स्पिन के खिलाफ काफी अच्छा खेलते हैं। उन्होंने पिछले दौरों पर भी यहां काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। ’’

पाकिस्तान की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में छठे और श्रीलंका सातवें स्थान पर काबिज है जिससे मुकाबला बराबरी की टीमों का होगा।
webdunia

देश में अशांति के बाद भी श्रीलंका करे एशिया कप की मेजबानी: पीसीबी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने श्रीलंका में नागरिक और राजनीतिक अशांति के बाद भी 27 अगस्त से एशिया कप की मेजबानी करने को लेकर इस देश का समर्थन किया है।

पाकिस्तान की टीम इस समय श्रीलंका के दौर पर है। पीसीबी के एक सूत्र ने कहा कि बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने श्रीलंका क्रिकेट (एससीएल) के अधिकारियों से बात की है और उन्हें आश्वासन दिया है कि वह 27 अगस्त से 11 सितंबर तक खेले जाने वाले एशिया कप के लिए श्रीलंका की मेजबानी का समर्थन करेंगे।

सूत्र ने कहा, ‘‘पीसीबी अध्यक्ष ने अपने समकक्ष को भरोसा दिया है पाकिस्तान चाहता है कि श्रीलंका इस क्षेत्रीय स्पर्धा की मेजबानी करे क्योंकि इससे पर्यटन बढ़ेगा और मेजबान देश को राजस्व की प्राप्ति होगी।
webdunia

सूत्र ने यह भी कहा कि पीसीबी ने एससीएल अधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया था कि पाकिस्तान टीम देश में जारी अशांति के बावजूद गॉल और कोलंबो में अपने टेस्ट मैच खेलेगी।

उन्होंने कहा कि एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की इस बीच कोई बैठक प्रस्तावित नहीं है लेकिन 22 अगस्त को बर्मिंघम में होने वाले आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक के दौरान) एसीसी के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। इस दौरान आगामी एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को देने के मुद्दे पर चर्चा होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले ही दिन 2 खुशखबरी, साबले और श्रीकर पहुंचे फाइनल में