Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रूट को उखाड़ पाने में नाकाम टीम इंडिया,जड़ा 3 टेस्ट में लगातार तीसरा शतक

webdunia
गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (21:17 IST)
इस सीरीज में जो रूट एक ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिनके सामने भारतीय गेंदबाज बेबस नजर आए हैं। जो रूट इस सीरीज के हर टेस्ट में भारत के खिलाफ शतक बना रहे हैं। 
 
नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट की दूसरी पारी में जो रूट ने शतक (109 रन) लगाया। इसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में जो रूट ने 180 रनों की नाबाद पारी खेली। अब तीसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने वनडे की रफ्तार से शतक बनाया।
 
जो रूट ने सिर्फ 124 गेंदो पर 100 रन बनाए और अपना 23वां टेस्ट शतक पूरा किया। इस पारी में अब तक वह 12 चौके लगा चुके हैं। यह टेस्ट शतक उन्होंने काफी तेज रफ्तार से लगाया क्योंकि उनकी स्ट्राइक रेट 80 के करीब है। 
 
अपने अर्धशतक की तरह ही अपना शतक भी उन्होंने चौका लगाकर पूरा किया। इशांत शर्मा की गेंद पर उन्होंने चौका लगाकर यह कारनामा पूरा किया। वह अब तक इस सीरीज के टॉप स्कोरर हैं। जो रूट165 गेंदो में 121 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके लगाए।
यही नहीं इस साल सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी जो रूट है क्योंकि साल 2021 में वह सबसे ज्यादा 6 शतक लगा चुके हैं। उनसे नीचे श्रीलंका के दिमुथ करूणारत्ने और पाकिस्तान के फवाद आलम है जिन्होंने 3 शतक लगाए हैं।
 
इंग्लैंड के लिए एक साल में सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले वह माइकल वॉन के साथ संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन चुके हैं। हालांकि एक शतक और मारकर वह वॉन के एक साल में 6 शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।
भारत के खिलाफ सर्वाधिक शतक बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज
 
इसके अलावा जो रूट ने और भी रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाने वाले वह इंग्लैंड के बल्लेबाज बन गए हैं। यह भारत के खिलाफ उनका आठवां शतक है। इससे पहले एलिस्टर कुक (7) और केविन पीटरसन भारत के खिलाफ (6) शतक जड़ चुके हैं।

टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ 3 शतक जड़ने वाले तीसरे कप्तान बने
 
यह जो रूट का एक टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ तीसरा टेस्ट शतक है। इससे पहले साल 2012 में पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक और 1990 में ग्राहम गूच यह कारनाम कर चुके हैं।यही नहीं भारत के खिलाफ एक साल में टेस्ट शतक लगाने वाले वह छठवें बल्लेबाज बन गए हैं।(वेबदुनिया डेस्क)  

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कमिंस की जगह साउदी, रिचर्डसन की जगह रशीद, IPL टीमें चुनने लगी है अपने सब्सटीट्यूट खिलाड़ी