दोहरी भूमिका में KL Rahul, न्यूजीलैंड दौरे में Team india के लिए मचाया तहलका

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

गुरुवार, 6 फ़रवरी 2020 (19:20 IST)
ऑकलैंड। केएल राहुल (KL Rahul) आज की तारीख में टीम इंडिया (Team india) के लिए नए सुपर स्टार बनकर सामने आए हैं। न्यूजीलैंड दौर में उन्होंने तहलका मचाकर रखा हुआ है। मेजबान टीम जितना रोहित शर्मा से डरी हुई है, उससे कहीं ज्यादा खौफ राहुल ने पैदा कर रखा है। टी20 सीरीज के बाद 3 वनडे सीरीज के अभी 2 मैच खेले जाने है, जबकि इसके बाद 2 टेस्ट मैच होंगे और सभी की निगाहें इसी बल्लेबाज पर रहेंगी।
 
बेमिसाल विकेटकीपिंग : न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत के पहले ऋषभ पंत के अचानक चोटिल होने के बाद विकेटकीपर के रूप में विराट ने केएल राहुल पर भरोसा जताया। शुरुआती मैचों के बाद वे कुशल कीपर के रूप में नजर आने लगे हैं। पांचों टी20 मैचों के अलावा उन्होंने हैमिल्टन में खेले पहले वनडे में भी बेमिसाल कीपिंग करके टीम प्रबंधन का दिल जीता।
 
5 टी20 मैचों में 224 रन : केएल राहुल ने न केवल विकेट के पीछे बल्कि विकेट के सामने भी जमकर बल्लेबाजी के जौहर दिखाए। पूरे वक्त विकेटकीपिंग करके सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरना कोई आसान बात नहीं होती। उन्होंने टी20 सीरीज के 5 मैचों में कुल 224 रन (45, 39, 27, 57 और 56 रन) अपनी बल्लेबाजी के साथ न्याय किया।
पहले वनडे में ठोंके नाबाद 88 रन : 5 फरवरी से 3 वनडे मैचों की शुरुआत हुई। विराट ने राहुल की थकान कम करने की गरज से उन्हें मिडिल ऑर्डर में उतारा। नंबर 5 पर उतरकर राहुल ने पहले ही वनडे में नाबाद 88 रन ठोंक दिए, वह भी धुंआधार अंदाज में। राहुल ने केवल 64 गेंद खेली और 3 चौकों के अलावा 6 छक्के उड़ाए। भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 347 रन बनाए थे लेकिन न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 348 रन बना डाले।
 
लोकेश राहुल का वनडे करियर : सीरीज का दूसरा मैच ऑकलैंड के ईडेन पार्क में 8 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में भारत को सीरीज में लौटाने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी केएल राहुल के कंधों पर रहने वाली है। राहुल ने अब तक 30 वडे मैच की 29 पारियों में 1123 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका उच्चतम स्कोर 111 रन रहा है।

जिम में जमकर वर्क आउट : लोकेश राहुल अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें विकेटकीपर के रूप में सदैव चौकन्ना रहने के साथ ही साथ हर गेंद पर पैनी निगाह रखनी पड़ती है। बल्लेबाजी करते वक्त भी रनिंग बिटविन द विकेट में उन्हें जमकर पसीना बहाना पड़ता है। राहुल अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए जिम में जमकर वर्कआउट करते हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राजस्थान रॉयल्स को लगा बड़ा झटका, स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण आर्चर आईपीएल से बाहर