Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

1 नहीं 2 नहीं, पूरे 6 ICC टूर्नामेंट्स की मेजबानी करना चाहता है पाकिस्तान!

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 1 जुलाई 2021 (22:00 IST)
कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) 2024 से 2031 चक्र के बीच छह आईसीसी टूर्नामेंटों के मेजबानी अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से संपर्क करेगा। पीसीबी ने गुरुवार को अपनी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक के बाद आईसीसी टूर्नामेंटों की मेजबानी की इच्छा व्यक्त करने का फैसला लिया है।
 
समझा जाता है कि पीसीबी 2025 और 2029 में अपने दम पर चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करना चाहता है और 2026 और 2028 में टी-20 विश्व कप और अन्य एशियाई देशों के सहयोग से 2027 और 2031 में वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए तैयार है।
 
पीसीबी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “ आईसीसी की मूल्यांकन समिति अब पीसीबी के साथ-साथ अन्य सदस्यों के हितों की अभिव्यक्ति की जांच और मूल्यांकन करेगी और सितंबर में मेजबानी की प्रक्रिया के दूसरे चरण के शुरू होने से पहले अपने निर्णय के साथ वापस आएगी। पीसीबी को उम्मीद है कि वह कम से कम एक इवेंट की मेजबानी के अधिकार प्राप्त करेगा, जो पाकिस्तान के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करेगा, जिसने आखिरी बार 1996 में एक आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी की थी। ”
 
उधर अाईसीसी ने पिछले महीने अगले चक्र में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए विस्तृत योजनाएं रखीं हैं, जहां आठ वैश्विक टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। वनडे विश्व कप में 14 टीमें खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जबकि टी-20 विश्व कप में 20 टीमें होंगी। 20 ओवर के टूर्नामेंट में टीमों को चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें अगले सुपर आठ चरण में आगे बढ़ेंगी, जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होगा। 2024, 2026, 2028 और 2030 में चार टी-20 विश्व कप होने हैं। आठ साल बाद 2025 में वापसी कर रही चैंपियंस ट्रॉफी उसी प्रारूप में खेली जाएगी, जहां आठ टीमें दो समूहों में विभाजित होती हैं, उसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होता है।
 
आईसीसी ने यह भी पुष्टि की है कि पुरुष इवेंट के लिए मेजबानों को इस साल सितंबर में अंतिम रूप दिया जाएगा। उसके मुताबिक महिला और अंडर-19 टूर्नामेंटों के लिए भी पहली बार मेजबान हो सकते हैं।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सिर्फ 3 हफ्ते दूर ओलंपिक, लेकिन दर्शकों की एंट्री पर अभी तक सस्पेंस बरकरार