Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मैच प्रिव्यू: कप्तान रोहित- कोच द्रविड़ के साथ T20I की नई शुरुआत करने उतरेगा भारत

webdunia
मंगलवार, 16 नवंबर 2021 (19:29 IST)
जयपुर:टी20 विश्व कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी। द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिये केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे।
 
यूएई में टी20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी आलराउंडर में हार्दिक पंड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है। पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी आलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं।
 
भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है।आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है उनमें रुतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं। चहल को टी20 विश्व कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था।
webdunia
जसप्रीत बुमराह को श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके। यूएई में भी देखा गया था अतिरिक्त तेजी से की गयी गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी।भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है।
 
कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे। आस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा।टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा।
 
रोहित और उप कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं लेकिन इशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है। यहां तक कि वेंकटेश ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाये लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिये तैयार हैं।सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाये लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत विशेषकर आस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है।
 
रविंद्र जडेजा को विश्राम दिये जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर की जगह भर सकते हैं जबकि आर अश्विन के अंतिम एकादश में बने रहने की संभावना है।विश्व कप में भारत को हराने वाला न्यूजीलैंड फाइनल में आस्ट्रेलिया से हारने के तुरंत बाद जयपुर पहुंचा है और उसे अपनी हार की समीक्षा करने का अधिक मौका नहीं मिला।
webdunia
मुख्य कोच गैरी स्टीड पहले ही कह चुके हैं कि उनकी टीम को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें विश्व कप फाइनल की निराशा के बाद फिर से एकजुट होना भी शामिल है।कप्तान केन विलियमसन को टी20 श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया है ताकि वे इसके बाद होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये तरोताजा हो सकें। तेज गेंदबाज टिम साउदी उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे।
 
साउदी के साथ गेंदबाजी की अगुवाई ट्रेंट बोल्ट करेंगे और बल्लेबाजी में डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न्यूजीलैंड को खतरनाक टीम बनाती है। न्यूजीलैंड उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकता है जिन्हें यूएई में अवसर नहीं मिला था। इनमें काइल जैमीसन भी शामिल हैं जो केवल अभ्यास मैचों में खेले थे।इस श्रृंखला में रोहित और ईश सोढ़ी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है क्योंकि भारतीय कप्तान को कलाई के स्पिनरों को खेलने में थोड़ा दिक्कत होती है।(भाषा)
 
टीमें इस प्रकार हैं :
 
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज.
 
न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्गूसन, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी।
 
मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उपकप्तान राहुल कोच राहुल के हुए मुरीद, 'जैसे खेलते थे वैसे ही कोचिंग करते हैं'