Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद रोहित शर्मा पांचवें टेस्ट से बाहर, जसप्रीत बुमराह होंगे कप्तान

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 30 जून 2022 (00:19 IST)
नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह पिछले 35 साल में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा दोबारा कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे।

आखिरी बार भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव थे जिन्हें 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था। उसके बाद से किसी तेज गेंदबाज ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान नहीं संभाली है।

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, रोहित एक जुलाई से शुरू हो रहा पहला टेस्ट नहीं खेल सकेंगे, क्योंकि उनका आरटी पीसीआर टेस्ट फिर पॉजिटिव आया है। वह अभी भी पृथकवास में हैं। केएल की गैर मौजूदगी में उपकप्तानों में से एक जसप्रीत बुमराह कप्तान होंगे।

भारत ने 1932 में पहला टेस्ट खेला था और उसके बाद से टीम की कमान संभालने वाले बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे। गुजरात के तेज गेंदबाज ने 29 टेस्ट में 123 विकेट लिए हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है।

चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है। भारत में आमतौर पर तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है जबकि पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं। वेस्टइंडीज में कर्टनी वाल्श ने कप्तानी संभाली जबकि ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस भी तेज गेंदबाज हैं।

रोहित के अंतिम एकादश में नहीं होने से शुभमन गिल के साथ चेतेश्वर पुजारा पारी की शुरूआत कर सकते हैं। सूत्र ने बताया कि मयंक अग्रवाल को बस कवर के तौर पर बुलाया गया है और वह अंतिम एकादश में नहीं होंगे। देखना यह भी है कि शार्दुल ठाकुर के रूप में चौथे तेज गेंदबाज को उतारा जाता है या रवींद्र जडेजा के साथ दूसरे स्पिनर के तौर पर आर अश्विन खेलते हैं।

टेस्ट पांच जुलाई को खत्म होगा और पहला टी20 मैच सात जुलाई को है लिहाजा आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलने वाली टीम पहला टी20 खेलेगी। इसके बाद दूसरे टी20 से सभी सितारा खिलाड़ियों की वापसी होगी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हार्दिक ने बताया, क्यों कराया उमरान से अंतिम ओवर