Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ट्विटर सर्वे: विराट ने धोनी को पछाड़ा लेकिन टॉप हैशटैग्स में चेन्नई ने मारी बाजी

ट्विटर पर 7.5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने की क्रिकेट पर चर्चा

webdunia
गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 (23:05 IST)
नई दिल्ली:भारत में क्रिकेट का बुखार फैंस पर काफी जबर्दस्त ढंग से चढ़ता है। बड़े टूर्नामेंट्स के दौरान यह बुखार और ज्यादा देखा जाता है। वास्तव में भारत में ट्विटर पर क्रिकेट की ज्यादा चर्चा होती है। फैंस सेकेंड स्क्रीन का अनुभव लेने के लिए इस सर्विस का लाभ उठाते हैं, जो उन्हें कही भी नहीं मिलती। कांटे के मुकाबले और रोमांच पैदा करने वाले कैच से ट्विटर का वर्चुअल स्टेडियम हमेशा फैंस के शोर से गूंजता रहता है। यहां फैंस मैच का बॉल टू बॉल अपडेट शेयर करते हैं। अपनी मनपसंद टीम को सपोर्ट करते हैं। इन सबसे बढ़कर वह क्रिकेट के प्रति अपने प्यार को दिखाते हैं।

अब जब इस सर्विस पर क्रिकेट की जीत का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। ट्विटर ने पिछले साल होने वाली क्रिकेट की चर्चा पर नजर डाली। ट्विटर ने पाया कि 1 जुलाई 2020-1 जुलाई 2021 तक भारत में इस सर्विस पर क्रिकेट के संबंध में 7.5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने चर्चा की है। पिछले एक साल में ट्विटर पर फैंस ने (जुलाई 2020-जुलाई 2021 तक) किस संबंध में ज्यादा बातचीत की, इसका ब्योरा दिया गया है।
webdunia

टॉप हैशटैग:बड़े टूर्नामेंट्स और लीग मैचों के दौरान क्रिकेट में होने वाली चर्चा में काफी गर्मी आ जाती है। कई बार बहस हो जाती है। फैंस अपनी टीम को सपोर्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए गए हैश टैग से पता चलता है कि ट्विटर पर सीएसके के फैंस अपनी टीम का सबसे ज्यादा उत्साह बढ़ा रहे हैं।

1. #व्हिस्टलपोडू

2. #आईपीएल 2020

3. #येल्लोव

4. #आईपीएल 2021

5. #सीएसके

टॉप इमोजी :क्रिकेट के लिए फैंस का जुनून भावनाओं के उतार-चढ़ाव से भरा होता है। वह अपनी भावनाओं को ट्विटर पर इमोजी के माध्यम से अभिव्यक्त करते हैं। चाहे वह आखिरी ओवर का रोमांच रहा हो या उनके पसंदीदा खिलाड़ी चौके और छक्के लगा रहे हों, अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए इन्हीं इमोजी का फैंस ने सबसे ज्यादा उपयोग किया गया।
webdunia

टॉप एथलीट : एथलीट और क्रिकेट खिलाड़ियों को पूरे साल अपने फैंस से भरपूर सहयोग और समर्थन मिलता रहा। फैंस ने पसंदीदा खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया और उन्हें ढेर सारा प्यार दिया। जहां फैंस के बीच मैचों के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) पर चर्चा हुई, वहीं मैदान के बाहर भी खिलाड़ियों की गतिविधि चर्चा का केंद्र बनीं। इस साल सबसे ज्यादा चर्चा जिन खिलाड़ियों की हुई, उनमें यह शामिल थे।

1. विराट कोहली

2. एमएस धोनी

3. रोहित शर्मा

4. सचिन तेंदुलकर

5. सुरेश रैना

टॉप शहर : देश भर के कई शहरों में रहने वाले क्रिकेट फैंस ने अपनी दिलचस्पी और नजरिये से देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने किए जाने वाले खेल पर चर्चा की। ट्विटर को अपनी बातचीत से गुलजार रखते हए इन शहरों में रहने वाले लोगों ने इस चर्चा में काफी गर्मजोशी से हिस्सा लिया।

1.मुम्बई

2. कोलकाता

3. बेंगलुरु

4.नयी दिल्ली

5. चेन्नई
webdunia

टॉप क्रिकेट इवेंट्स : बड़े टूर्नामेंट और मैचों पर ट्विटर पर फैंस में सबसे ज्यादा चर्चा हुई है। यह कुछ ऐसे टूर्मामेंट रहे, जिसके बारे में फैंस ने सबसे ज्यादा ट्वीट किया।

1. आईसीसी क्रिक्रेट वर्ल्ड कप

2. इंडियन प्रीमियर लीग

3.आईसीसी वर्ल्ड 20-20

4. इंटरनेशल वनडे क्रिकेट

5. इंटरनेशनल टेस्ट मैच क्रिकेट

भारत में ट्विटर पर स्पोर्ट्स पार्टनरशिप मैनेजर प्रिया निक्सन ने कहा, “इसमें कोई शक नहीं कि क्रिकेट हमारे देश के सबसे पसंदीदा खेलों में से एक है। क्रिकेट सबंधी चर्चा के लिए ट्विटर सेंटर पॉइंट और मुख्य आकर्षण का केंद्र बन गया है। हमारी सर्विस दुनिया भर में क्रिकेट के फैंस को पहली पंक्ति की सीट प्रदान करती है। हम इस दिशा में काम कर रहे हैं कि लोगों के बीच क्रिकेट संबंधी चर्चा के अनुभव को किस तरह और बढ़ावा दिया जा सकता है। यह देखकर अच्‍छा लगता है कि कैसे फैंस #क्रिकेटट्विटर कंवर्सेशन का आनंद उठा रहे हैं। यह हमें अपने फैंस को बेहतरीन अनुभव देने के लिए ट्विटर पर नए-नए प्रयोग करने की अपनी रफ्तार कायम रखने करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यहां फैंस वह चर्चा कर काफी आनंद उठा सकते हैं , जिसके बारे में वह इतना ज्यादा सोचते हैं।”

हाल ही में ट्विटर ने क्रिकेट के प्रति फैंस के जुनून को अपना समर्थन देने के लिए #क्रिकेटट्विटर कैंपेन लॉन्‍च किया है। ट्विटर कई तरीकों से इस बातचीत में शामिल होने के लिए यूजर्स की मदद कर रहा है। फैंस ट्विटर पर क्रिकेट टॉपिक को फॉलो कर सकते है। इस सेक्शन में एआई और मशीन लर्निंग की मदद से यूजर्स की टाइमलाइन पर उनके लिए खास दिलचस्पी से भरे ट्वीट्स भेजे जाते हैं। इवेंट पेज की मदद से दुनिया भर के देशों से क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट जानकरी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा वह अपनी मनपसंद टीम और खिलाडियों, जैसे क्रिकेट , इंडिया क्रिकेट , दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल टीम , चेन्नई सुपरकिंग्स टीम की ट्विटर पर लिस्ट बना सकते हैं और उन्हें फॉलो कर सकते हैं।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मियांदाद की पाक टीम को 2 टूक, 'टी-20 विश्वकप में भारत के खिलाफ मत करना यह भूल'