Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विजय हजारे ट्रॉफी: यूपी की बिहार पर, गुजरात की त्रिपुरा पर बड़ी जीत

webdunia
गुरुवार, 25 फ़रवरी 2021 (00:35 IST)
बैंगलूरू: शिवम शर्मा (31 रन पर सात विकेट) के कातिलाना प्रहार के बाद प्रियम गर्ग (57), अक्शदीप नाथ (54) और उपेन्द्र यादव (51) की अर्धशतकीय पारी के दम पर उत्तर प्रदेश ने विजय हजारे एलीट ग्रुप बी के मुकाबले में बुधवार को बिहार के खिलाफ पांच विकेट से आसान जीत दर्ज की।
 
अलूर क्रिकेट स्टेडियम टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुये बिहार की पूरी टीम 46.1 ओवर में 193 रन पर सिमट गयी जिसके जवाब में उत्तर प्रदेश ने विजय लक्ष्य को 28 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।
 
यूपी के मध्यम तेज गेंदबाज आकिब खान ने अपने शुरूआती स्पेल के पहले दो ओवरों में बिहार की सलामी जोड़ी को निपटा दिया। मात्र तीन रनों पर दो अहम विकेट गंवाने के बावजूद बिहार के खिलाड़ी दवाब में नहीं आये। यशस्वी रिषभ (67) ने पहले बबूल कुमार (38) के साथ 76 रन की पार्टनरशिप की और बाद में महरौर (28) के साथ मिलकर महत्वपूर्ण 63 रन जुटाये। एक समय 37 ओवर में चार विकेट पर 142 रन बना कर वापसी कर चुकी बिहार की टीम को नेस्तानाबूद करने का बीड़ा शिवम शर्मा ने उठाया और एक के बाद सात विकेट चटका कर निर्धारित 50 ओवर से पहले ही पूरी टीम का पुलिंदा बांध दिया।
 
यूपी की शुरूआत भी फीकी रही जब उसकी सलामी जोड़ी 27 रन जोड़कर पवेलियन लौट गयी हालांकि बाद में प्रियम गर्ग और अक्शदीप नाथ ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा किया और अपने अपने अर्धशतक पूरे किये। प्रियम ने अपनी पारी में 38 गेंद खेलकर आठ चौके और दो छक्के की मदद से 57 रन बनाये जबकि दूसरे छोर पर डटे अक्शदीप ने शांत भाव से खेलते हुये 70 गेंदो पर 54 रन जोड़े। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज उपेन्द्र यादव ने 36 गेंदों पर 51 रन ठोक कर टीम की जीत को हलुआ बना दिया।
 
बिहार की ओर से आशुतोष अमन को दो विकेट मिले वहीं सूरज कश्यप,ए राज और शब्बीर खान ने एक एक विकेट अपनी झोली में डाला।
 
इस जीत के साथ यूपी के तीन मैचों में आठ अंक हो चुके है। उसने अपने पहले मुकाबले में गत चैंपियन कर्नाटक को घुटनो पर बैठाया था हालांकि अगले मुकाबले में उसे केरल के खिलाफ हार का कड़वा घूंट पीना पड़ा था।
 
गुजरात की त्रिपुरा पर बड़ी जीत
 
मध्यक्रम के बल्लेबाज हेत पटेल के शानदार (114) शतक और चिराग गांधी की नाबाद 80 रन की पारी की बदौलत गुजरात ने त्रिपुरा को विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप ए मैच में बुधवार को 132 रन से हरा कर बड़ी जीत हासिल की। गुजरात की यह लगातार तीसरी जीत है।
 
त्रिपुरा के मध्यम तेज गेंदबाज राणा दत्ता के पांच विकेट लेने के बावजूद गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 336 रन बनाकर त्रिपुरा के सामने विशाल लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में त्रिपुरा की टीम 43.3 ओवर में 204 रन पर ही ढेर हो गई। पटेल ने 99 गेंदों पर 114 रनों की आतिशी पारी खेली, जिसमें उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के जड़े। वहीं चिराग ने सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 70 गेंदों पर ताबड़तोड़ 80 रन बनाए। गुजरात की तरफ से हार्दिक पटेल ने तीन, अर्जन नागवासवाला और रिपल पटेल ने दो-दो और तेजस पटेल और प्रियांक पांचाल ने एक-एक विकेट लिया।
 
सलामी जोड़ी की शानदार साझेदारी ने दिलाई कर्नाटक को एकतरफा जीत
 
सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल (152) के आतिशी शतक और कप्तान रविकुमार समर्थ की 60 रन की शानदार पारी की बदौलत कर्नाटक ने एलीट ग्रुप सी मुकाबले में ओडिशा को 101 रन से हरा दिया। दोनों सलामी बल्लेबाजों की पहले विकेट के लिए 140 रनों की शानदार साझेदारी की बदौलत कर्नाटक ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 329 रन बनाए, जबकि ओडिशा की टीम 44 ओवर में 228 रन पर ही ऑलआउट हो गई। पडिकल ने 140 गेंदों पर 152 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और पांच छक्के शामिल हैं।
 
देवधर की शतकीय पारी की बदौलत हैदराबाद से बड़े अंतर से जीता बड़ौदा
 
सलामी बल्लेबाज केधार देवधर (131) की शतकीय पारी की बदौलत बड़ौदा ने हैदराबाद को एलीट ग्रुप ए मैच में 110 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। बड़ौदा की यह लगातार दूसरी जीत है। देवधर के शतक की बदौलत बड़ौदा ने 50 ओवर में 316 रन बनाए और हैदराबाद के सामने विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद की टीम 42.2 ओवर में 206 रनों पर ही ऑलआउट हो गई।
 
सलामी बल्लेबाजों और कप्तान ने छत्तीसगढ को दिलाई आसान जीत

 
सलामी बल्लेबाजों ऋषभ तिवारी (91) और शशंक चंद्रेकर (55) और कप्तान हरप्रीत सिंह (56) की बेहतरीन पारी की बदौलत छत्तीसगढ ने एलीट ग्रुप ए मैच में गोवा पर आसान जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए गोवा 49.2 ओवर में 210 रन बना पाया, जबकि छत्तीसगढ ने 36.5 ओवर में ही 213 रन बना कर गोवा को आठ विकेट से हरा दिया। शीर्ष तीनों बल्लेबाजों ने मिल कर 202 रन जोड़े।
 
नाबाद पारी खेल कप्तान मंदीप सिंह ने पंजाब को जीताया
 
कप्तान मंदीप सिंह की नाबाद 64 रन की पारी की बदौलत पंजाब ने आंध्र प्रदेश पर एलीट ग्रुप बी मैच में सात विकेट से बड़ी जीत हासिल की। आंध्र प्रदेश पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.1 ओवर में 175 रन ही बना पाया, जबकि पंजाब ने बड़ी अासानी से लक्ष्य का पीछा किया और 36 ओवर में 178 रन बना कर जीत हासिल कर ली।
 
किफायती गेंदबाजी की बदौलत कांटे का मुकाबला जीता मध्य प्रदेश
किफायती गेंदबाजी की बदौलत मध्य प्रदेश ने तमिलनाडु को एलीट ग्रुप बी के कांटे के मुकाबले में 14 रनों से हरा दिया। मध्य प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 225 रन बनाए, जिसका तमिलनाडु की टीम ने बखूबी तरीके से पीछा किया, लेकिन मध्य प्रदेश के गेंदबाजों ने कसी हुई और किफायती गेंदबाजी की बदौलत तमिलनाडु को 49 ओवर में 211 रन पर ऑलआउट कर दिया।
 
कुमार देवब्रत की शतकीय पारी ने झारखंड को दिलाई लगातार तीसरी जीत
 
शीर्ष क्रम के बल्लेबाज कुमार देवब्रत (100) की शतकीय पारी की बदौलत झारखंड ने विदर्भ पर एलीट ग्रुप बी मैच में तीन विकेट से जीत हासिल की। यह झारखंड की लगातार तीसरी जीत है। विदर्भ ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 288 का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य खड़ा, जिसके जवाब में देवब्रत के शतक की बदौलत झारखंड ने 49.3 ओवर में 294 बना कर मैच जीत लिया। देवब्रत ने अपनी पारी में 12 चौके और चार छक्के लगाए।
 
दो शतकीय पारियों की बदौलत केरल को मिली जीत
 
सलामी बल्लेबाजों रोबिन उथप्पा (100) और विष्णु विनोद (107) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत केरल ने एलीट ग्रुप सी के हाई स्कोरिंग मैच में रेलवे को हरा दिया। दो शतकियों की पारियों की बदौलत केरल ने अपने 50 ओवर में 351 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में केरल ने शानदार तरीके से लक्ष्य पीछा किया, लेकिन चार बल्लेबाजों मृणाल देवधर (79), आरिंदम घोष (64), सौरभ सिंह (50) और हर्श त्यागी (58) के अर्धशतक के बावजूद केरल की टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और 49 ओवर में 344 रनों पर ऑलआउट हो गई।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कपिल के बाद सौंवा टेस्ट खेलने वाले दूसरे पेसर बने ईशांत, राष्ट्रपति से मिला स्मृति चिन्ह