Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या आप एलन मस्क बनना चाहते हैं? यह रही मस्क की सलाह

हमें फॉलो करें webdunia

DW

मंगलवार, 15 नवंबर 2022 (19:53 IST)
इंडोनेशिया के बाली में जी20 सम्मेलन के साथ ही उद्योगपतियों का भी सम्मेलन हो रहा है। इस बिजनेस फोरम बी-20 में एलन मस्क भी शामिल हुए हैं। वहां उन्होंने खरबपति बनने की चाह रखने वाले लोगों को कई मशविरे दिए। एलन मस्क से जब पूछा गया कि 'पूर्व का एलन मस्क' बनने के लिए क्या करना होगा? तो उन्होंने कहा कि एलन मस्क होना आसान नहीं है।
 
हाल ही में ट्विटर को खरीदने वाले मस्क ने कहा कि यह इच्छा सोच-समझकर करना। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि कितने लोग 'मैं' बनना चाहेंगे। वे वैसा बनना चाहते हैं, जैसे उनकी मेरे बारे में कल्पना है। ये दोनों एक बात नहीं हैं। मतलब सही बताऊं तो जितना कि मैं खुद को टॉर्चर करता हूं, उसका लेवल ही अलग है।
 
इंडोनेशिया के एक रिजॉर्ट में हो रही बी-20 को मस्क ने वीडियो के जरिए संबोधित किया। ऐसी संभावना थी कि मस्क व्यक्तिगत रूप से बाली में मौजूद रहेंगे लेकिन सम्मेलन का आयोजन देख रहे इंडोनेशिया के मंत्री लुहुट बिनसर पंडजैतन ने बताया कि अगले हफ्ते एक कोर्ट केस की सुनवाई की तैयारी के सिलसिले में व्यस्त होने के कारण मस्क नहीं आ पाए।
 
टेस्ला के शेयरधारकों ने मस्क को बतौर सीईओ मिलने वाले मुआवजे को अदालत में चुनौती दी है। माना जा रहा है कि यह मुआवजा 55 अरब डॉलर से ज्यादा का है। इस मामले की सुनवाई सोमवार को ही अमेरिका के डेलावेयर में एक अदालत में शुरू हुई है।
 
मस्क ने बताया कि उनका जीवन बेहद व्यस्त है। हाल ही में ट्विटर को खरीदने के दौरान पेश आईं चुनौतियों पर मजाक करते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में मेरे काम का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ गया है। मतलब कि आपको क्या बताऊं। इतना समझ लीजिए कि मेरे पास बहुत ज्यादा काम है।
 
सस्ती टेस्ला कब आएगी?
 
जब मस्क कैमरे पर आए तो वे एक अंधेरे कमरे में बैठे थे। उन्होंने बताया कि तभी बिजली गई थी इसलिए रोशनी नहीं है। बी-20 में बोलने वाले वक्ताओं में मस्क को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा और उत्सुकता थी। हालांकि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं कहा, जो वे पहले न कह चुके हों। लोगों को उनसे सीधे सवाल पूछने की अनुमति भी नहीं थी और मॉडरेटर ही सवाल पूछ सकते थे।
 
जब उनसे पूछा गया कि भारत और इंडोनेशिया जैसे देशों के लिए कम कीमत की टेस्ला उपलब्ध होने की क्या संभावना है? तो उन्होंने कहा कि वे अभी से बहुत ज्यादा सस्ता मॉडल लाने पर विचार करेंगे। मस्क ने कहा कि हम इस बारे में सोचते हैं कि ज्यादा सस्ता वाहन बनाना जरूरी है और हमें इसके बारे में कुछ करना चाहिए।
 
उन्होंने ट्विटर में बदलावों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि वे ट्विटर के वीडियो की लंबाई और मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं। साथ ही वे मुनाफे को उन लोगों के साथ भी बांटना चाहते हैं, जो सामग्री ट्विटर पर साझा करते हैं। हालांकि इस बारे में विस्तार से उन्होंने नहीं बताया कि ऐसा कैसे किया जाएगा?
 
ट्विटर को लेकर आलोचना
 
एलन मस्क ने पिछले महीने ही ट्विटर की खरीद का समझौता पूरा किया है। उन्होंने 44 अरब डॉलर में इसे खरीदा है। कंपनी का नियंत्रण संभालने के तुरंत बाद उन्होंने कई बड़े अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया था जिनमें भारतीय मूल के ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल भी शामिल थे।
 
4 नवंबर को कंपनी के कर्मचारियों को भेजे एक ई-मेल के जरिए बड़ी संख्या में ट्विटर के कर्मचारियों को भी नौकरी से हटा दिया गया। भारत में ट्विटर के दफ्तर में काम करने वाले लगभग 90 फीसदी कर्मचारी हटा दिए गए। अब वे बाहरी लोगों से आउटसोर्स करके करवाए जा रहे कामों को भी नियमित करना चाहते हैं। ये लोग ट्विटर पर पोस्ट की जाने वाली हानिकारक सामग्री की निगरानी करते हैं और उन्हें हटाने का काम करते हैं।
 
मस्क ने ट्विटर पर अपने व्यवहार को लेकर खासी आलोचना झेली है। लोगों को नौकरी से हटाने के लिए भी उनकी आलोचना हुई है। सोमवार को बी-20 में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सभी को खुश रखने का कोई तरीका नहीं है। इतना तो तय है।
 
-वीके/एए (एपी)
 
Edited by: Ravindra Gupta

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सूदखोर महाजनों से बिहार को कब मिलेगी मुक्ति