पुरुषों की बेवफाई उनके चेहरे से दिख जाती है!

गुरुवार, 18 अप्रैल 2019 (10:37 IST)
आपकी आंखें आपका झूठ बयान कर देती हैं. वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि महिलाएं किसी पुरुष का चेहरा देख कर यह जान सकती हैं वह उन्हें धोखा देने वाला है लेकिन पुरुष औरतों को देख यह नहीं जान सकते।
 
 
यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के रिसर्चरों ने 1,500 लोगों के समूह को 189 कॉकेशियन वयस्कों की तस्वीरें दिखाई। इनमें 101 पुरुष और 88 स्त्रियों की तस्वीर थी। इससे पहले इन लोगों से यह पूछ लिया गया था कि क्या उन्होंने अपने पार्टनर से धोखा किया है। इसके बाद रिसर्च में शामिल लोगों से कहा गया कि वो तस्वीर देख कर लोगों की एक से दस के बीच रैंकिंग करें। एक नंबर उसे देना था जो कभी धोखा नहीं दे सकता और 10 उसे जो धोखा देगा ही।
 
 
इस रिसर्च का नतीजा रॉयल सोसायटी ओपन साइंस के जर्नल में छपा है। इसको मुताबिक, "औरत और आदमी दोनों ने पुरुषों के बारे में सही जानकारी दी लेकिन महिलाओं की बेवफाई की संभावना के बारे में सही सही नहीं बता सके।" वैज्ञानिक ना सिर्फ यह जानना चाहते थे कि औरत और आदमी एक दूसरे में बेवफाई की आशंका को जान सकते हैं या नहीं बल्कि यह भी कि क्या वो समान सेक्स वाले पार्टनर में भी बेवफाई की आशंका का पता लगा सकते हैं?
 
 
रिसर्च में बताया गया है कि 50 अलग अलग संस्कृतियों के 70 फीसदी लोगों ने दूसरे के पार्टनर के साथ रिश्ते बनाने की कोशिश की और 60 फीसदी का कहना है कि वो सफल भी रहे।
 
 
वैज्ञानिकों ने माना है कि नतीजे वैसे "नहीं रहे जैसी की उम्मीद की गई थी।" पुरुष ऐसे लोगों की पहचान करने में सफल रहे जो दूसरों के पार्टनर पर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं लेकिन जब बारी महिलाओं की आई तो हालत ये थी की महिलाएं खुद भी ऐसी महिलाओं को पहचान नहीं सकीं। वैज्ञानिकों ने लिखा है, "एक साथ देखें तो स्त्री और पुरुष दोनों पुरुषों को उनके चेहरे से पहचान करने में सफल रहे लेकिन महिलाओं को नहीं। इसलिए समझा जा सकता है कि संभावित बेवफाई की कुछ सच्चाई पुरुषों के चेहरे में नजर आती है।"
 
 
औरतों को पुरुषों के बारे में यह संदेह कैसे होता है कि वह किसी और के साथ सो सकता है? सर्वे के मुताबिक यह मुख्य रूप से आदमियों के पुरुषत्व की वजह से है। रिसर्चरों को एक और अप्रत्याशित नतीजा देखने को मिला। वह यह है कि अच्छा दिखने वाले पुरुष बेवफाई करें यह जरूरी नहीं है। रिसर्च में कहा गया है, "ज्यादा आकर्षक पुरुषों को ज्यादा बेवफा माना जाता है लेकिन आश्चर्यजनक रूप से वास्तव में दूसरों के पार्टनर पर अपना दांव चलाने की आशंका उनमें कम होती है।"
 
 
इन नतीजों के बावजूद वैज्ञानिकों ने पहली ही मुलाकात में किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से लोगों को आगाह किया है। रिसर्चरों में शामिल योंग झी फू का कहना है कि भले ही पुरुष अपने गुणों के कारण धोखा देने वाले प्रतीत हो सकते हैं लेकिन केवल चेहरा देख कर धोखे की आशंका का पता लगाना अब भी मुश्किल है। उन्होंने कहा, "अगर हम केवल एक बार देख कर किसी धोखेबाज या शिकारी के रूप में पहचानने की कोशिश करेंगे तो भारी गलती होगी।"
 
 
एनआर/ओएसजे(एएफपी)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख इन्होंने हर चुनाव में मतदान किया है