Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इंटरनेट सर्च हिस्ट्री को पूरी तरह से हटाया या नष्ट नहीं किया जा सकता

webdunia
बुधवार, 8 सितम्बर 2021 (17:19 IST)
इंदौर। साइबर स्पेस में इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय स्ट्रीट स्मार्ट बनें। Google आपके टेक्स्ट को तब भी संग्रहीत करता है जब आप उसे केवल खोज बॉक्स पर टाइप करते हैं। इसलिए हमें किसी भी सामग्री को लिखने या खोजने से पहले हमेशा सतर्क रहना चाहिए और सोशल मीडिया साइटों पर कुछ भी सर्फ करने से पहले दो बार सोचना चाहिए क्योंकि इंटरनेट सर्च हिस्ट्री को पूरी तरह से हटाया या नष्ट नहीं किया जा सकता है।
 
इंदौर एयरपोर्ट पर साइबर धोखाधड़ी और सुरक्षित बैंकिंग पर आयोजित एक विशेष सत्र में उक्त विचार साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ गौरव रावल ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि संदिग्ध अटैचमेंट या फ़िशिंग लिंक वाले अज्ञात स्रोतों से खुले ईमेल से बचें और अजनबियों के साथ चेकबुक, केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां साझा न करें।
 
रावल ने ईमेल में सुरक्षित क्रेडेंशियल/बैंक पासवर्ड आदि को स्टोर न करने का अनुरोध किया। यह आपके पासवर्ड में अल्फ़ान्यूमेरिक, विशेष वर्ण, अपर लोअर केस और न्यूनतम 8 वर्णों के संयोजन का उपयोग करने और हर महीने इसे पासवर्ड बदलने का मार्गदर्शन करता है।
 
 
इंदौर एयरपोर्ट पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के लिए एचडीएफसी द्वारा आयोजित इस सत्र में सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट मनिंदर सिंह ने उन मुद्दों और खतरों पर प्रकाश डाला जो वर्तमान स्थिति में ऑनलाइन लेन-देन के दौरान व्यक्तियों का सामना कर रहे हैं।
 
प्रो. रावल ने इस अवसर पर वित्तीय धोखाधड़ी के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी जिसमें एसएमएस और कॉल स्पूफिंग के माध्यम से विशिंग धोखाधड़ी और ई-मेल स्पूफिंग के माध्यम से फ़िशिंग हमले शामिल हैं, उन्होंने फेसबुक, पासवर्ड जैसे सोशल मीडिया प्रोफाइल की व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करके पहचान की चोरी के बारे में सभी को जागरूक किया।

डिप्टी कमांडेंट सिंह ने मुख्य वक्ता रावल का स्वागत किया, जबकि सुश्री आयुषी तिवारी (अधिग्रहण प्रमुख एमपी एचडीएफसी बैंक) ने मनिंदर सिंह का स्वागत किया गया। सत्र की मेजबानी अमन कपूर ने की।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट