Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मध्यप्रदेश के महाकौशल के 6 जिलों में भूकंप के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं, अलर्ट पर प्रशासन

हमें फॉलो करें webdunia

विशेष प्रतिनिधि

मंगलवार, 1 नवंबर 2022 (12:38 IST)
भोपाल।मध्यप्रदेश के महाकौशल के कई जिलों में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए है। महाकौशल के 6 जिलों जबलपुर, डिंडौरी, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट और उमरिया में सुबह 8.47 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्टर स्केल पर करीब 4.5 तीव्रता मापी गई। हालांकि भूकंप से किसी तरह को कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप का केंद्र डिंडोरी में रहा जहां 4.3 तीव्रता का मध्यम भूकंप दर्ज हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह 08:43:50 बजे भूस्थानिक केंद्र 22.73 डिग्री उत्तर अक्षांश, 81.11 डिग्री पूर्व देशांतर डिंडोरी, मध्य प्रदेश में 4.3 तीव्रता का मध्यम भूकंप दर्ज हुआ है। जिसका हाइपोसेंटर 10 किमी गहराई पर था। भूकम्प के झटके डिंडोरी, जबलपुर सहित मंडला, अनूपपुर, बालाघाट, उमरिया जिले में महसूस किये गये ।

मध्यप्रदेश के गृह विभाग के एसीएस राजेश राजौरा के मुताबिक आज सुबह 8.45 बजे आए भूकम्प (रिएक्टर स्केल पर 4.3) के कारण जबलपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, उमरिया में कोई जनहानि या किसी संपति हानि की सूचना स्टेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को ज़िला कंट्रोल रूम्स से अभी तक कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

वहीं जबलपुर जिले में भी सुबह भूकम्प के झटके महसूस किये गये। जबलपुर सहित किसी भी जिले में  किसी प्रकार की जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं भूकंप के झटके के बाद सभी जिलों में प्रशासन सतर्क है और स्थिति पर लगातार नजर रखे हुये है। भूकंप से प्रभावित सभी जिलों में SDERF को अलर्ट कर दिया गया है।

दरअसल जबलपुर भूकंप को लेकर संवेदनशील जोन में आता है। यहां लगातार भूकंप के झटके लगते हैं। इससे पहले 21 जून 2022 को भी लगभग 3.4 की तीव्रता से अर्थक्वेक रिकॉर्ड किया गया था। इससे पहले यहां 1997 में 6.2 रिक्टर स्केल की तीव्रता से भूकंप आया था जिसमें काफी जानमाल का नुकसान हुआ था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या है 'डिजिटल रुपया, पहला पायलट परीक्षण आज शुरू करेगा आरबीआई?