श्मशान में मुर्दे की नब्ज चलने लगी, चिता पर ही डॉक्टर ने चेकअप किया, लेकिन...

कीर्ति राजेश चौरसिया

बुधवार, 17 अक्टूबर 2018 (20:17 IST)
मध्यप्रदेश के दमोह में एक आश्चर्यजनक घटना सामने आई जहां मुखाग्नि देते समय एक मुर्दे में हरकत हुई और लोगों ने आनन-फानन में 108 एम्बुलेंस को भी बुलवा लिया।
 
जानकारी के अनुसार दमोह जिले के खजरी मोहल्ला निवासी शंकर नायक को कैंसर से पीड़ित थे, जिनका मंगलवार को निधन हो गया। श्मशान घाट में अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही थी तभी लोगों ने मुर्दे में हरकत महसूस की। वहां मौजूद लोगों का दावा था कि मुर्दे की नब्ज चलने लगी थी। तत्काल 108 को कॉल किया गया और चिता पर ही डॉक्टर ने अवलोकन किया और फिर भी चिता से उठाकर जिला अस्पताल ले जाया गया।
 
हालांकि अस्पताल में परीक्षण के बाद डॉक्टरों ने दयाशंकर को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद पुनः श्मशान घाट ले जाया गया है। 
 
इस हैरत अंगेज़ खबर को सुनकर जहां जिला अस्पताल की सारी टीम नायक के चेकअप में जुट गई वहीं मीडिया और अन्य लोगों का भी जमावड़ा हो गया। हालांकि डॉक्टरी परीक्षण के बाद मृतक का विधिवत अंतिम संस्कार कर दिया गया है।
 
जिला अस्पताल के चि‍कित्सक दीपक व्यास ने बताया कि दमोह में इस तरह की कोई पहली घटना नहीं है जब परिवार के लोग मरे हुए इंसान को जिंदा मानने पर अड़ गए हों। दरअसल, इस घटना में मृतक के शरीर के अंदर बनी गैस के कारण शरीर की हरकत हुई तो लोगों को ज़िंदा होने का अंदेशा हुआ और उसी हलचल को ही सबूत मानकर सनसनी फैला दी, जिसके चलते यह पूरा घटनाक्रम हुआ। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING